अमित मलिक के वायोलिन वादन के साथ शुरू हुआ विश्वरंग फिल्म फेस्टिवल का दूसरा दिन

भोपाल। विश्वरंग फिल्म फेस्टिवल 2020 का दूसरा दिन अमित मलिक के वायोलिन वादन के साथ शुरू हुआ। दिन के पहले सत्र का संचालन विनय उपाध्याय और ज्योति दुबे ने किया। इस सत्र में फिल्म और संगीत जगत के उभरते सितारे अमित मलिक ने अपने शानदार वायोलिन वादन से सभी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। अमित मलिक के वायोलिन वादन के बाद उमा वासुदेव द्वारा निर्देशित फिल्म पद्मा सचदेव की प्रस्तुति की गई। यह फिल्म आधुनिक डोगरी कविताओं पर आधारित है। इसके बाद आबिद सिद्दिकी के निर्देशन में बनी शहरयार फिल्म का प्रदर्शन हुआ। यह फिल्म भारतीय गीतकार ए.के.एम. शहरयार के जीवन पर आधारित है।
फिल्म फेस्टिवल में दूसरे दिन साइंस फिल्म “नागालैंड इज चेंजिंग” का प्रदर्शन भी किया गया। इस फिल्म का निर्देशन गुरमीत सपाल ने किया है, जिसमें नागालैंड के स्थानीय लोगों और जंगलों के बीच के रिश्ते को समझाने की कोशिश की गई है। कार्यक्रम में आगे कई शॉर्ट फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया। सत्र के दौरान विनय उपाध्याय ने बताया कि अब शॉर्ट फिल्मों की तरफ भी लोगों की रुचि बढ़ रही है और विश्वंरग फिल्म फेस्टिवल 2020 में शामिल होने के लिए देश विदेश से ढेरों फिल्मों आई थी। इनमें से सबसे बेहतरीन फिल्मों का चुनाव करना काफी मुश्किल काम था।
पहली शॉर्ट फिल्म जरी वाला आसमान का निर्देशन आसिफ मोयल ने किया था। यह फिल्म एक गरीब मुस्लिम मजदूर के जीवन पर आधारित है। फिल्म में दिखाया गया है कि एक शांतिपूर्ण शहर में रहने वाले मुस्लिम मजदूर के जीवन में सांप्रदायिक अशांति से कितनी मुश्किलें आती हैं और एक सामान्य से गरीब इंसान का जीवन कितना मुश्किल हो जाता है। इसके बाद एंटी हीरो फिल्म की प्रस्तुति हुई। इस शॉर्ट फिल्म में एक चींटी और एंटीलियन लार्वा की कहानी दिखाई गई है। फिल्म का निर्देशन सिद्धू दास ने किया है।
फिल्म फेस्टिवल में आखिरी शॉर्ट फिल्म रुखसाना रही, जिसका निर्देशन मोहम्मद जॉर्जिस ने किया है। फिल्म में रुखसाना नाम की एक लड़की की कहानी दिखाई गई है, जो अपने कॉलेज की परीक्षा देकर जीवन में आगे बढ़ना चाहती है, पर कई तरह की मुश्किलें उसके सामने आती हैं। कार्यक्रम के अंत में विशेष रूप से आमंत्रित फिल्म “पेंटिंग लाइफ” का प्रदर्शन हुआ। 2018 में बनी इस फिल्म का निर्देशन डॉ. बीजू ने किया है।
फिल्म महोत्सव के दूसरे दिन के अंत में कुर्दिश फिल्म “जेर” के निर्देशक काजिम ओज के साथ सुदीप सोहनी ने विशेष बातचीत की इश सत्र का संचालन शर्बानी ने किया। “जेर” एक गाने की कहानी है, जिसमें फिल्म के नायक की दादी की यादें और पहचान छिपी हुई है। फिल्म के नायक जेन को उसकी दादी मरने से पहले एक गीत सुनाती हैं। इस गीत में नरसंहार से जुड़ी यादें और दादी का अतीत छिपा हुआ है। नायक की दादी ने अपने जीवन में एक बड़ा नरसंहार देखा था और उस दौर में वो किसी तरह खुद को जिंदा रख पाने में कामयाब हुई थी।
दिन के अंत में मास्टर क्लास कार्यक्रम में युवा लेखक और फिल्म निर्देशक मोहित प्रियदर्शी ने जाने माने मलयालम फिल्म निर्देशक डॉ. बीजूकुमार दामोदरन के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बताया कि फिल्म बनाने में क्या मजा है और कैसे एक स्वतंत्र फिल्म निर्देशक ज्यादा खुलकर ज्यादा बेहतर तरीके से फिल्म का निर्माण कर सकता है। दिन के आखिरी सत्र में पिछले संस्करण से जुड़ी यादें भी साझा की गई, जिसमें अभिनेता आशुतोष राणा शामिल हुए थे। इस सत्र में उन्होंने अपनी पहली किताब ‘मौन मुस्कान की मार’ के बारे में बातचीत की थी। उनकी पहली किताब ‘मौन मुस्कान की मार’ हास्य व्यंग्यों का एक संग्रह है। उन्होंने बताया था कि उनकी किताब मैथिलीशरण गुप्त की कविता “चारु चंद की चंचल किरणे” से प्रेरित थी। इस दौरान उन्होंने एक साइकिल हादसे का मजेदार किस्सा भी सुनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *