कला विविधताओं का प्रदर्शन ‘गमक : रंग मध्यप्रदेश’

भोपाल। मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग द्वारा मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय में आयोजित बहुविधि कलानुशासनों की गतिविधियों एकाग्र ‘गमक: रंग मध्यप्रदेश’ श्रृंखला अंतर्गत उर्दू अकादमी द्वारा 04 नवम्बर, 2020 को विहान संस्था की महिला गायिकाओं द्वारा ‘चारबैत’ की प्रस्तुति हुई। प्रस्तुति की शुरुआत- मुस्कुरा के किसने देखा मुझको.. चिलमन के करीब, यही दिन हैं मेंहदी लगाने के काबिल, ये ना थी हमारी किस्मत के विसाले यार होता, हमे तो शाम ए ग़म में काटनी है जिंदगी, आलम.. में तो हर सिम्त बाहर आई हुई है और न आते हमें इसमे तकरार क्या थी आदि चारबैत प्रस्तुत किये।
चारबैत शायरी की एक ऐसी शैली हैं जिसमें इश्क-मोहब्बत के साथ शौर्य का बखान करने का अवसर होता है। चारबैत के अखाड़े या पार्टियाँ मैदान में मंच बनाकर बीस-पच्चीस फिट की दुरी पर लकड़ी का तखत पर आमने-सामने बैठकर एक दुसरे पर शायरी के माध्यम से विजय प्राप्त करने की कोशिश करती हैं। चारबैत गायन में सवाल-जवाब होते हैं तथा यह कार्यक्रम रात में आयोजित किये जाते हैं।
इस समूह को चारबैत का प्रशिक्षण मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी ने एक कार्यशाला में दिया उसके बाद इस ग्रुप ने देश कई हिस्सों में इसकी प्रस्तुति दी। मंच पर- श्वेता केतकर, तेजस्विता अनंत, निवेदिता सोनी, सृष्टि भागवत, व्याख्या चौहान एवं ईशा गोस्वामी ने प्रस्तुति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *