भोपाल में लॉक डाउन का 99 प्रतिशत पालन

जरूरी वस्तुओं की घर पर ही पहुँच और नागरिकों के भरोसे से मिलें सकारात्मक परिणाम

भोपाल। कोरोना संक्रमण के बचाव एवं उसके प्रभाव को कम करने के लिये जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा मुस्तैदी से जिम्मेदारी का निर्वाह किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण कम करने एवं रोकने के लिये सबसे उचित एवं जरूरी माध्यम लॉक डाउन ही है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहती है। इस संक्रमण को रोकने में सोशल डिस्टेंसिंग कारगर सिद्ध हो रहा है। इससे भोपाल जिले में कोरोना संक्रमण में कमी एवं स्थिरता बनी हुई है। इस अभियान में जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन एक अहम भूमिका निभा रहा है। 

नगर निगम प्रशासन द्वारा भी कोरोना संक्रमण के बचाव के लिये मुस्तैदी से कार्य किये जा रहे हैं । भोपाल शहर की जनता का पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है । इसके कहीं न कहीं प्रचार-प्रसार सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया की उपयोगिता सिद्ध हुई है । जिससे लोगों में अवेयरनेस आई है और लोग जागरूक होकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं,  जिससे इस भयंकर विश्व त्रासदी से हम लड़ने में सक्षम साबित हो रहे हैं । लॉक डाउन की सफलता का एक प्रमुख कारण आम लोगों को घर पर ही आवयकता की वस्तुएं आसानी से प्राप्त हो रही हैं,  जिसमें जिला प्रशासन,  नगर निगम,  पुलिस प्रशासन का पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है । फल, सब्जियों को डोर-टू-डोर उचित दाम पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसी प्रकार किराना सामान ऑनलाईन उपलब्ध कराया जा रहा है । दवाईयों के लिये मेडिकल स्टोर 24 घण्टे अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं नगर निगम का अमला उत्साह एवं जुनून से इस त्रासदी को कम करने के लिये कार्य कर रहा है । 
शहर में कोरोना जैसे संक्रमण को रोकने के लिये कॉलोनियों,  स्लम बस्तियों,  मार्गों इत्यादि पर सेनेटाईज का छिड़काव निरंतर किया जा रहा है । गरीब व असहाय लोगों को भोजन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इन सभी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिये समझाईश भी दी जा रही है। भोपाल स्मार्ट सिटी के ऑफिस में कंट्रोल रूम से पूरे जिलों के लोगों के स्वास्थ्य,  भोजन,  आवागमन, ठहरने आदि समस्याओं का समाधान त्वरित रूप से किया जा रहा है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *