मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम भीलखेड़ी के जन-सेवा शिविर में ग्रामीणों से जानी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जन-कल्याण के लिये प्रदेश में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान अंतर्गत जो शिविर लगाये जा रहे हैं, वे भाषण देने वाले कार्यक्रम नहीं हैं। इन शिविरों में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति को आंकने के साथ योजनाओं के लाभ से वंचित व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें योजनाओं का लाभ दिया जाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभियान के लिये चिन्हित केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ जरूरतमंद तक पहुँचाना ही अभियान का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने अलीराजपुर जिले के ग्राम भीलखेड़ी में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर में ग्रामीणों से संवाद किया और योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में ग्रामीणों से हाथ ऊपर उठवा कर स्थिति को जाना। उन्होंने योजना के बेहतर क्रियान्वयन का सकारात्मक फीडबैक मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि योजनाओं से सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने ठोस कार्य-योजना के अनुसार कार्य किया जाये। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को मंच पर बुला कर समय-सीमा में सभी पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर से राज्य सरकार गाँव-गाँव पहुँच कर पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से जोड़ रही है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से अधिकाधिक कृषकों को विशेष प्रयास कर लाभान्वित करें। “राशन आपके ग्राम” योजना का राशन वितरण वाहन गाँव पहुँच कर राशन वितरित करे, यह सुनिश्चित किया जाये। इस वाहन में जीपीएस सिस्टम लगा कर सतत मॉनीटरिंग की जाये। मुख्यमंत्री ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मंच पर बुला कर निर्देश दिये कि आयुष्मान भारत योजना के सभी पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड बना कर दिये जायें।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रजापति समाज के लोग माटी के शिल्पकार हैं, जिनके पास भूमि नहीं है, उन्हें जमीन का पट्टा दिया जायेगा, जिससे वे सम्मान से अपना काम कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि अलीराजपुर में ग्रामीण यातायात व्यवस्था को बेहतर एवं सुविधाजनक बनाने के लिये ग्रामीण परिवहन योजना में जिले को शामिल किया जायेगा। राज्य सरकार स्थानीय पढ़े-लिखे युवाओं को यात्री बस संचालन में सहयोग करेगी।
विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री जन-सेवा शिविर में 159 करोड़ रूपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन भी किया। औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजवर्द्धन सिंह दत्तीगाँव, विधायक श्रीमती सुलोचना रावत, जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *