वाप्कोस लिमिटेड भोपाल कार्यालय द्वारा शिक्षक दिवस पर वृक्षारोपण, जल संरक्षण तथा स्वच्छ वातावरण हेतु श्रृमदान

राघवेन्द्र तिवारी

भोपाल। शनिवार को शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में जल शक्ति मंत्रालय के उपक्रम वाप्कोस लिमिटेड के कर्मचारियों द्वारा नीलबड़ ग्रामीण क्षेत्र में वृक्षारोपण किया गया। वाप्कोस लिमिटेड़ के परियोजना प्रबंधक डाँ. उदय रोमन की अध्यक्षता में वाप्कोस भोपाल कार्यालय के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा 100 से ज्यादा वृक्षों का रोपण किया गया एवं ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासियों को ‘पर्यावरण सुरक्षा हेतु शिक्षा दी गई। श्री रोमन द्वारा बताया गया कि ज्ञान अर्जन और ज्ञान वर्धन जितना जरूरी है उतना ही ज्ञान दर्पण भी आवश्यक है। आप जो सीखते हैं उसी के कई प्रतिबिंब समाज में दिखाई दें, ऐसा कार्य करना चाहिये।
इस अवसर पर ‘पर्यावरण सुरक्षा’ के साथ-साथ आस पास के क्षेत्र में कोविड-19 महामारी से ‘स्वयं सुरक्षा‘ हेतु भी शिक्षा दी गई तथा मास्क वितरित किये गये। वाप्कोस की टीम द्वारा मास्क वितरण के साथ वर्तमान महामारी से लड़ने के संबंध में जानकारी भी दी गई।
कार्यक्रम के अगले चरण में शाहपुरा झील के किनारे गणपति विसर्जन के पश्चात जमा हुए कचरे को हर वर्ष की तरह वाप्कोस की टीम द्वारा साफ किया गया। आस पास के लोगों को ’जल संरक्षण’ हेतु मार्गदर्शन दिया गया एवं वातावरण को स्वच्छ एवं सिंगल यूज़् प्लास्टिक मुक्त भारत हेतु शिक्षा दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *