विशाल कृष्णा के कथक नृत्य ने बिखेरी अनोखी छटा

मैहर वाद्य वृन्द से उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह की द्वितीय संध्या का हुआ आगाज

सतना। पद्म विभूषण बाबा अलाउद्दीन खां की स्मृति में मैहर में होने वाले ख्यातिलब्ध 46वें उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह की द्वितीय संगीत संध्या में वाराणसी के विशाल कृष्णा द्वारा दी गई कथक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति ने अनोखी छटा बिखेरी। द्वितीय संगीत संध्या का शुभारंभ बाबा द्वारा रचित विश्व के अनोखे आर्केस्ट्रा मैहर वाद्य वृंद वादन से शुभारंभ किया गया।
मध्यप्रदेश शासन के संस्कृति विभाग, उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद के संयुक्त तत्वाधान में जिला प्रशासन एवं मैहर के समस्त नागरिकों के सहयोग से मैहर में आयोजित किए जा रहे ख्यातिलब्ध 46वें उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह में इस बार देश-विदेश के प्रख्यात शास्त्रीय संगीत के कलाकार अपनी प्रस्तुतियां दे रहे हैं। समारोह में स्थानीय उदीयमान शास्त्रीय संगीत के कलाकारों को भी प्रस्तुतियां देने का अवसर दिया गया है। समारोह की द्वितीय संध्या में सतना के उदीयमान कलाकार ऋषभ त्रिपाठी द्वारा तबले पर दी गई आकर्षक प्रस्तुति ने श्रोताओं को मंत्र-मुग्ध किया।
समारोह के शुभारंभ में मैहर वाद्य वृंद के कलाकारों ने गांधी जी के प्रिय भजन ‘‘वैष्णव जन ते तेणे कहिये, पीर पराई जानी रे…..’’ धुन पर दी गई अपनी प्रस्तुतियों से श्रोताओं को मंत्र-मुग्ध किया। द्वितीय प्रस्तुति वाराणसी के विशाल कृष्णा के कथक की रही। जिसमें उन्होने ‘‘गंगा स्तुति’’ से प्रस्तुतियों की शुरूआत करते हुये पदचाप, घुंघरू और तबले की समवेत लय और ताल पर भाव-भंगिमाओं से संगीत रसिक श्रोताओं का मन मोह लिया। इंदौर की रसिका गावडे़ और कोलकाता की कौशिकी चक्रवर्ती के शास्त्रीय गायन ने भी महफिल में समां बांधा। द्वितीय संगीत संध्या के अंत में बाबा के प्रपौत्र सिराज अली खां एवं दिप्तोनील भट्टाचार्यजी कोलकाता की सरोज युगलबंदी और जबलपुर की नीलांगी कलंत्रे के कथक समूह ने भी दर्शकों को मंत्रमुग्ध बनाए रखा। समारोह की द्वितीय संध्या का आगाज मुख्य अतिथि मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी ने बाबा अलाउद्दीन खान के चित्र के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन से किया। इस मौके पर विधायक सतना सिद्धार्थ कुशवाहा, नगर पालिका अध्यक्ष धर्मेश घई, एसडीएम मैहर सुरेश अग्रवाल, रमेश पाण्डेय ‘बमबम महाराज’, आरके सिंह, केसी जैन, जिला पंचायत सदस्य उमेश प्रताप सिंह उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *