दर्शकों की पसंद पर निर्भर होगा ओटीटी प्लेटफॉर्म का भविष्य

वर्ष 2020 से प्रारंभ कोरोना महामारी के कारण कड़वी यादों से बॉलीवुड भी अछूता नहीं रहा है। लॉक डाउन के प्रतिबन्धों के कारण दर्शकों की दिलचस्पी थिएटर की ओर नहीं होने से पूरे समय सिनेमाघरों में सन्नाटा छाया रहा। महामारी के बढ़ते संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन के खुलने के बाद फिल्म निर्माता अपनी नई फिल्मों को सिनेमाघरों का मुंह दिखाने का प्रयास कर रहे थे कि महामारी की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी। इस वजह से अनेक फिल्मे ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हुई। अभी स्थिति यह है कि वर्ष 2021 में अप्रैल माह में लगे कोरोनाकफ्र्यू से फिल्मों की शूटिंग अटकी हुई है, इनमे शाहरुख खान की पठान, सलमान खान की टाइगर 3, आलिया भट्ट की डार्लिंग, और गंगूबाई, अक्षय कुमार की रक्षा बंधन, रणवीर सिंह की करण जोहर वाली अनटाइटल्ड फिल्म और नुसरत भरूचा के वेब शो समेत अनेक बड़े प्रोजेक्ट्स सम्मिलित हैं। महाराष्ट्र में बढ़ते संक्रमण के चलते परिणाम स्वरूप अनेक फिल्म निर्माताओं के साथ टीवी सीरियल निर्माताओं ने भी शूटिंग के लिए मुंबई से बाहर का रुख कर लिया है। शाहरुख खान अपने शो ‘ट्रेड टॉक्स इंडियाः नई सोच’ के द्वारा इस वर्ष टेलीविजन पर वापसी करने वाले थे। अब यह प्लान रद्द हो गया है कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए शाहरुख की टीम और शो के निर्माताओं ने आपसी समझौते से यह बड़ा निर्णय लिया है। पिछले दिनों हुई त्रासदी ने हम सबको दुखी किया है, घर से ना निकलने के प्रतिबंध के कारण कई लोग अपनों को कंधा नहीं दे पाए हैं। महामारी ने हमारे जीने का तरीका बदल दिया है ऐसा प्रतीत होता है कि,अनलॉक होने के बाद भी महीनों तक दर्शक थिएटर में जाने का मन नहीं बना पाएंगे। दर्शकों की इसी धारणा को भांपते हुए फिल्म निर्माताओं ने ओटीटी प्लेटफॉर्म की ओर रुख किया है। अनेक वेब सीरीज को इस दिशा में भरपूर सफलता भी मिली है। कार्तिक आर्यन स्टारर ‘धमाका’ ओटीटी प्लेटफार्म पर बिकने वाली अब तक की सबसे महंगी फिल्म बन गई है मनोज बाजपेई अभिनित वेब सीरीज ‘द फैमिली मैन’ ने भी सफलता प्राप्त की है। संभवतः इसी से प्रेरित होकर नई फिल्मों और वेब सीरीज के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने की निरंतर अनाउंसमेंट हो रही है। ताजा समाचारों के अनुसार विजय गुट्टे के निर्देशन में बन रही वेब सीरीज ‘लीगसी‘ में अक्षय खन्ना और रवीना टंडन पहली बार स्क्रीन शेयर करने जा रहे हैं। विजय गुट्टे इससे पूर्व प्राइम मिनिस्टर मनमोहन सिंह के राजनैतिक जीवन पर आधारित फिल्म द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर बना चुके हैं।
किंतु वर्तमान में इस मंच पर स्वतंत्रता के नाम पर उन्मुक्तता चरम सीमा पर पहुंचने लगी है। इसे संज्ञाान में लेते हुए सरकार ने सोशल मीडिया, न्यूज पोर्टल के साथ ओटीटी प्लेटफार्म पर भी अंकुश लगाने की तैयारी की है।
अब दर्शकों को तय करना है की वह थिएटर और ओटीपी प्लेटफार्म में से किसे चुने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जा रही फिल्मों, वेब सीरीज को कहीं भी कभी भी देखने की सुविधा तो है लेकिन दर्शक भी परिवार के साथ उन्हें देखने में सहज हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *