इस सप्ताह का प्रादर्श है- “चुरा” धातु से बनी पायल की एक जोड़ी

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय के नवीन श्रृंखला ‘सप्ताह का प्रादर्श’ के अंतर्गत फरवरी माह के दूसरे सप्ताह के प्रादर्श के रूप में रायपुर, छत्तीसगढ़ राज्य के कमार समुदाय से संकलित जिसका माप- लंबाई-6.8 सेमी, व्यास-11.3 सेमी है। इसे संग्रहालय द्वारा सन, 1995 में रायपुर, छत्तीसगढ़ के कमार समुदाय से संकलित किया गया है। इस प्रादर्श को इस सप्ताह दर्शकों के मध्य प्रदर्शित किया गया।

इस सम्बन्ध में संग्रहालय के निदेशक डॉ. प्रवीण कुमार मिश्र ने बताया कि ‘सप्ताह के प्रादर्श’ के अंतर्गत संग्रहालय द्वारा पूरे भारत भर से किए गए अपने संकलन को दर्शाने के लिए अपने संकलन की अति उत्कृष्ट कृतियां प्रस्तुत कर रहा है जिन्हें एक विशिष्ट समुदाय या क्षेत्र के सांस्कृतिक इतिहास में योगदान के संदर्भ में अद्वितीय माना जाता है। चुरा, धातु से बनी पायल की एक जोड़ी है, जिसे जुडा के नाम से भी जाना जाता है। छत्तीसगढ़ की कमार जनजाति में उपयोग किया जाने वाला यह आभूषण एक महिला की वैवाहिक प्रस्थिति को दर्शाता है। मिश्र धातु से बनी यह पायल स्थानीय कंसारी (धातु शिल्पी) समुदाय द्वारा तैयार की गयी है। पायल का आकार बेलनाकार है तथा इसमें तीन समान गोलाकार उभार हैं। पहनने की सुविधा के लिए पायल के एक-चौथाई हिस्से को पूरी तरह से अलग किया जा सकता है, और फिर दूसरे हिस्से में मौजूद धातु की दो पतली पट्टियों के द्वारा इसे वापस जोड़ा जा सकता है।

इस प्रादर्श के बारे में डॉ सुदीपा रॉय ने बताया कि, विवाहित महिलाएं नृत्य में भाग लेने या परिजनों के घर जाने के दौरान अपने परिवार की प्रस्थिति दिखाने के लिए इसे पहनती हैं। यह पायल वर के परिवार द्वारा वधू को पारंपरिक समारोह ‘चढ़ावे’ में नथुनिया (नोज़ रिंग), बाजुनिया (बाजूबंद), करधनी (कमर आभूषण) के साथ उपहारस्वरूप दी जाती है। इस प्रकार की भारी पायलें अब केवल विशेष समारोहों में ही पहनी जाती हैं। नियमित उपयोग के लिए वे स्थानीय बाजार में उपलब्ध हल्की पायलें पसंद करती हैं।

दर्शक इस का अवलोकन मानव संग्रहालय की अधिकृत साईट (https://igrms.com/wordpress/?page_id=2534) तथा फेसबुक (https://www.facebook.com/NationalMuseumMankind) पर के अतिरिक्त इंस्टाग्राम एवं ट्विटर के माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *