कलेक्टर ने किया महिष्मति ट्राइबल कॉमर्स प्रोड्यूसर कंपनी की कोदो, कुटकी एवं दाल राइस मिल का शुभारंभ

मण्डला। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बम्होरी में महिष्मति ट्राइबल फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड द्वारा बनाई गई कोदो, कुटकी और दाल की राइस मिल का शुभारंभ किया। इस दौरान डीडीए एसएस मरावी, जीएम नाबार्ड श्री अखिलेश, केवीके वैज्ञानिक विशाल मेश्राम, कंपनी प्रमुख शरद मिश्रा तथा कंपनी एवं आशा संगठन के सदस्यगण उपस्थित थे। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने शुभारंभ के अवसर पर कहा कि कंपनी द्वारा अपनी अथक मेहनत से इस प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना का कार्य नि:संदेह अनुकरणीय है। कंपनी ने 2012 से 2020 तक अपने अथक परिश्रम से यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने कहा कि संगठन द्वारा धान उत्पादकता, सिंचाई की व्यवस्था से लेकर अब प्रोसेसिंग यूनिट तक का सफर प्रसंशनीय जिसके लिए सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं।
श्रीमती सिंह ने सदस्यों को कहा कि अपने उत्पादों की क्वालिटी को बनाए रखें। उत्पाद को लोकल मार्केट में बेचे तथा आगे चलकर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए इसे आसपास के मार्केट में भी बेचने का प्रयास करें। उन्होंने सभी सदस्यों को कहा कि आगे भी ऐसे ही मेहनत करते रहे। कलेक्टर ने कहा कि मंडला जिला देश भर मे ऑर्गेनिक जिले के रूप में पहचाना जाता है। हमें इस सफर को निरंतर आगे बढ़ाना है और खेत से लेकर प्लेट तक का सफर गुणवत्ता और समन्वय के साथ तय करना है। इस अवसर पर उप संचालक कृषि श्री मरावी ने कहा कि महिष्मति कंपनी जिस उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ी है उस उद्देश्य को हमेशा ध्यान में रखें। उन्होंने उपस्थित सदस्यों को बकरी पालन, पशुपालन, मुर्गी पालन तथा फलदार वृक्षों की खेती के बारे में भी सोचते हुए कार्ययोजना बनाने की सलाह दी। जीएम नाबार्ड श्री अखिलेश ने कहा खाद्य प्रसंस्करण के इस महत्वपूर्ण कदम के लिए कंपनी के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कंपनी एवं स्थानीय क्षेत्र में नाबार्ड द्वारा किए जा रहे हैं प्रशिक्षण एवं फंड के सहयोग संबंध में जानकारी दी।
केवीके वैज्ञानिक विशाल मिश्रा आदिवासी जिले में महिष्मति कंपनी द्वारा प्राप्त की गई इस उपलब्धि को महत्वपूर्ण बताया। आशा संस्था मंडल के प्रमुख शरद मिश्रा ने महिष्मति के अपने 8-10 सालों के सफर पर प्रकाश डाला तथा आगामी दिनों की कंपनी की कार्ययोजना से उपस्थित जनता को अवगत किया। उन्होंने बताया कि आशा संस्था वर्तमान में धान, गेहूं, चना, अरहर एवं अन्य बीजों का सीड प्रोडक्शन का कार्य भी कर रही है। कार्यक्रम के अंत में योगेंद्र एवं मलिया वरकडे़ ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन सुश्री मोना ने किया किया। कार्यक्रम में संस्था के सदस्य एवं स्थानीय किसान उपस्थित थे। इसके पहले कलेक्टर हर्षिका सिंह ने राईस मिल का फीता काटकर शुभारंभ किया और मिल की गतिविधियों, मशीनों की कार्यप्रणाली, यूनिट की लागत, पैकेजिंग, मार्केटिंग तथा मिलिंग क्षमता के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *