कैरियर कांउसलर एवं प्राचार्यो का ऑनलाईन प्रशिक्षण सम्पन्न

मण्डला। कोबिड-19 लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान मण्डला अंतर्गत जिले के समस्त शासकीय हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में कक्षा 11वीं में विषय के चयन एवं प्रवेश हेतु विद्यार्थियों की कैरियर कांउसलिंग किया जाना है। इसके लिए बेवेक्स ऐप के माध्यम से जिले के कैरियर कांउसलर एवं प्राचार्यो को ऑनलाईन प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण का प्रारंभ जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी ने सम्मिलित सभी प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए यह निर्देश दिए कि कक्षा 10वीं में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं में प्रवेश से पहले विषय के चयन हेतु विद्यार्थियों की अभिरूचि एवं अभिक्षमता परीक्षण रिपोर्ट के आधार पर शीघ्र कैरियर कांउसलिंग सम्पन्न कराई जाये। इसके लिए प्रत्येक हायर सकेण्डरी विद्यालय के कैरियर रिसोर्स पर्सन की प्रोफाईल, स्कूल प्रोफाईल एवं स्टूडेन्ट प्रोफाईल कैरियर कांउसलिंग के माध्यम से तैयार की जाये। प्रशिक्षण में कहा गया है कि हाईस्कूल प्राचार्यो से अपेक्षा है कि विद्यार्थी को टीसी के साथ एमपी कैरियर मित्र योजना का ग्राफिकल पृष्ट भी उपलब्ध करायें। यह प्रशिक्षण जिला स्तरीय कैरियर कांउसलर डॉ. ए. एच. खॉन, श्री अखिलेश उपाध्याय एवं श्री शक्ति पटैल द्वारा दिया गया। साथ ही प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों की जिज्ञासााओं का समाधान भी किया गया। प्रशिक्षण मे पीपीटी के माध्यम से कांउसलिंग प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया। इस वर्ष विद्यार्थियों की कैरियर कांउसलिंग हेतु mpaspire Protal तैयार किया गया है, जिसमें विद्यार्थी को कैरियर चयन हेतु 550 से अधिक अवसरों की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इस कार्य में तकनीकी समस्या के समाधान हेतु जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय रमसा ऑपरेटर अंकुश चौरसिया से मोबाईल पर संपर्क किया जा सकता है।
जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी प्राचार्यो को निर्देशित किया है कि समय सीमा में कोरोना काल का ध्यान रखते हुए विद्यार्थियों की कैरियर कांउसलिंग सम्पन्न करायें। प्रशिक्षण में 116 प्राचार्य एवं रिसोर्स पर्सन ऑनलाईन सम्मलित हुए। ऑनलाईन प्रशिक्षण में तकनीकी योगदान इकबाल ख़ान, सुमित कुशवाहा एवं अंकुश चौरसिया द्वारा दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *