कोरोना संकट के बाबजूद सरकार ने विकास का पहिया थमने नहीं दिया – श्री भारत सिंह

ग्वालियर। वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद सरकार ने विकास का पहिया थमने नहीं दिया है। केन्द्र एवं राज्य सरकार ने बेहतर प्रबंधन और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ कोरोना महामारी पर नियंत्रण के साथ-साथ विकास कार्यों को आगे बढ़ाया है। यह बात प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कही। श्री कुशवाह ने रविवार को ग्वालियर शहर के ग्रामीण वार्डों (वार्ड-61 व 62) के अंतर्गत विभिन्न बस्तियों में लगभग 169 लाख रूपए लागत के 16 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार ने नए कृषि कानूनों के माध्यम से किसानों को अपनी फसल बेचने की आजादी दी है। नए कृषि कानूनों से किसानों की आय बढ़ेगी और उनके जीवन में खुशहाली आयेगी।
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने खुरैरी एवं पदमपुर खेरिया में आयोजित हुए विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्वालियर शहर में शामिल हुए सभी गाँवों का सुनियोजित विकास किया जायेगा। प्रदेश सरकार इसके लिये धन की कमी नहीं आने देगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने गरीबों व किसानों के हितों को सर्वोपरि रखकर निर्णय लिए हैं। साथ ही नए कृषि कानूनों की खूबियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नए कृषि कानून पूरी तरह किसान हितैषी हैं, इन कानूनों के बनने से किसानों को अपनी मर्जी से फसल बेचने की आजादी मिली है। किसानों को यह अधिकार है कि वह मन माफिक कीमत पर अपनी फसल चाहे तो मंडी में या उससे बाहर बेचे।
विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रमों में सर्वश्री नरेन्द्र सिंह किरार, केशव सिंह, पूरन सिंह जाटव, प्रेम सिंह राजपूत, रमेश शर्मा, खेमराज सिंह, राजेश सेन, महेश कक्का, श्रीमती पुष्पा जाटव, श्रीमती पवन देवी, श्रीमती सुमन राजावत सहित न्य जनप्रतिनिधिगण एवं क्षेत्रीय नागरिक मौजूद थे।
इन कार्यों का किया भूमिपूजन एवं लोकार्पण
वार्ड-61 :- बड़ागाँव में 25 लाख 74 हजार रूपए की लागत से बनाई गई सीसी रोड़ व नाली का लोकार्पण । विधायक निधि से 19 लाख 34 हजार रूपए की लागत से प्रेस्टन कॉलेज खुरैरी से सैनिक कॉलोनी गेट तक बनाई गई डब्ल्यूबीएम सड़क का लोकार्पण । जिन कार्यों का भूमिपूजन किया गया उनमें विधायक निधि से 2 लाख 86 हजार रूपए की लागत से बड़ागाँव के बगीचे में बनने जा रही बाउण्ड्रीवॉल, विधायक निधि से ही खुरैरी में 10 लाख 59 हजार रूपए लागत से बनने जा रही नाली सहित सीसी रोड़ तथा विधायक निधि से 4 लाख 65 हजार रूपए की लागत से खुरैरी के जाटव मोहल्ला में स्वीकृत 25 केव्हीए की डीपी सहित विद्युतीकरण कार्य शामिल हैं।
वार्ड-62 :- जिन कार्यों का लोकार्पण किया गया उनमें बेहटा में 19 लाख 50 हजार रूपए की लागत से बनकर तैयार हुए लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर पार्क का मुख्य प्रवेश द्वार व इसी पार्क के लिये 28 लाख 50 हजार रूपए की लागत से बनाई गई बाउण्ड्रीवॉल, खेरियामिर्धा में 7 लाख की लागत से बने सामुदायिक भवन एवं 79 हजार रूपए की लागत से ग्राम भदरौली में बनाए गए चबूतरे का निर्माण कार्य शामिल है।
इसी तरह भूमिपूजन कार्यक्रमों में लगभग 11 लाख रूपए की लागत से बेहटा में बनने जा रही सीसी रोड़ व गिरगाँव में 6 लाख 92 हजार रूपए की लागत से बनने जा रही नाली सहित सीसी रोड़ । साथ ही विधायक निधि से मंजूर हुए विकास कार्य मसलन भदरौली के हाईस्कूल भवन परिसर में शौचालय, पदमपुर खेरिया के समीप मुरार नदी पर 7 लाख 72 हजार रूपए लागत के पुल निर्माण, जिरेना में 5 लाख 54 हजार रूपए लागत की सीसी रोड़, विक्रमपुर में 11 लाख 20 हजार रूपए लागत की सीसी रोड़ एवं शीतलापुरम में 3 लाख 89 हजार रूपए की लागत से 100 केव्हीए की परिणामित्र (डीपी) स्थापना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *