गांवों की गन्दी नालियों के पानी का निस्तारीकरण एवं उसके शुद्धिकरण की योजना बनाने के निर्देश

उज्जैन। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के कई ग्रामों में विकास कार्यों के लिये 79.87 लाख रुपये की लागत के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने जनपद पंचायत के अधिकारी को निर्देश दिये कि गांवों की नालियों का गन्दा पानी का निस्तारीकरण एवं उसके शुद्धिकरण की योजना बनाई जाये, ताकि नालियों का पानी व्यवस्थित निकास एवं एकत्र गन्दे पानी का शुद्धिकरण कर उसका अन्य कार्य में उपयोग किया जा सके। विकास की कड़ी में गांव से गांव को सड़क से जोड़ने का काम भी युद्धस्तर पर किया जा रहा है। एक गांव दूसरे गांव से जुड़ेंगे तो निश्चित ही विकास का रास्ता भी अपने आप खुलेगा। हमारे क्षेत्र में नर्मदा का पानी आने से वाटर लेवल बढ़ेगा, वहीं वाटर लेवल से किसानों की खेती का उत्पादन भी बढ़ेगा।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि आज वर्तमान में गांवों में विकास के साथ-साथ सम्पन्नता भी दिखाई दे रही है। उन्होंने ग्रामीणों से आव्हान किया कि गांव एवं गांव की सड़क निर्माण के समय वे अपनी सड़क के किनारे की जगह आ रही हो तो खुशी से दे देनी चाहिये। सड़क निर्माण के कार्य में रूकावट न आनी चाहिये और न ही गांव की गलियों की सड़क निर्माण एवं नालियों के निर्माण के लिये किसी के ओटले आदि जा रहे हैं तो सहर्ष स्वीकृति दे देनी चाहिये। इस कार्य में गांव की ही भलाई है। ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि जीवन में अनावश्यक काम न करें और न ही शराब, किसी की मृत्यु होने पर नुक्ते-घाटे से बचा जाना चाहिये। अनावश्यक खर्च न करें। उन खर्चों से अपने बच्चों को खूब पढ़ायें। शिक्षा के लिये सरकार मदद कर रही है। महाविद्यालयों में नये-नये कोर्सेस खोले जा रहे हैं। अपने बच्चों को उच्च शिक्षा के लिये नये कोर्सों को दिलायें, ताकि रोजगार प्राप्त हो सके। विकास के काम में सबकी सहभागिता होना चाहिये। राज्य सरकार सर्वहारा वर्ग के लिये कार्य कर रही है।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने भूमि पूजन के कार्यक्रमों में ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पहले के ग्राम और आज के ग्राम में बहुत बड़ा बदलाव आया है। दिन-प्रतिदिन गांवों का विकास हो रहा है। प्रत्येक गांव को सड़कों से जोड़ा जा रहा है। राज्य सरकार गरीब, अमीर सब वर्ग के विकास के लिये कार्य कर रही है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी कहा कि अच्छे मन से सबके हित के लिये कार्य किया जाना चाहिये। अच्छे काम का नतीजा भी अच्छा ही मिलता है और सच्चे मन से किये गये काम से निश्चित ही मन प्रफुल्लित होता है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अपने गांव के बदलाव का एहसास सबको धीरे-धीरे होने लगा है। विकास की गंगा निरन्तर बह रही है। ग्राम टकवासा में भी आने वाले समय में अनुसूचित जाति की बस्ती में सामुदायिक भवन का निर्माण किया जायेगा। उच्च शिक्षामंत्री डॉ.यादव ने पंचायत सचिव को निर्देश दिये कि वे पंचायत में आयुष्मान कार्ड बनायें, ताकि आकस्मिक व्यक्ति बीमार होने पर उनका पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज हो सके। पंचायत सचिव को यह भी निर्देश दिया कि ग्राम पंचायत केकार्यालय में बोर्ड लगाया जाये और बोर्ड में भारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं का उल्लेख हो, ताकि ग्रामीणजन योजनाओं का लाभ ले सकें। उपस्थित जनप्रतिनिधियों से भी कहा कि राजनीति में दया का भाव होना चाहिये और सभी वर्गों का विकास हो, यही सबके मन में भाव होना चाहिये।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने रविवार 21 मार्च को सर्वप्रथम चिन्तामन जवासिया में जबरेश्वर महादेव के आगे विधायक निधि से छह लाख 22 हजार रुपये की लागत से पुलिया निर्माण कार्य एवं श्री गोवर्धन बैरागी के घर से नाले की ओर विधायक निधि से नाली निर्माण आदि कार्य के लिये सात लाख 43 हजार रुपये की लागत से होने वाले कार्य का विधिवत भूमि पूजन किया। इसके बाद ग्राम तालोद में 10 लाख रुपये की लागत से बनने वाले स्टापडेम के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। तत्पश्चात उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने ग्राम कंडारिया में 20 लाख रुपये से गांव की सड़क एवं नाली निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। इसी तरह ग्राम टकवासा में 10 लाख रुपये की लागत से बनने वाले कीचन शेड एवं बाउंड्री वाल के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। इसी तरह उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्राम पंचायत हमीरखेड़ी में विधायक निधि से छह लाख 22 हजार रुपये की लागत से होने वाले शमशान के पास पुलिया निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। अन्त में ग्राम पंचायत झिरोलिया में 20 लाख रुपये की लागत से सड़क एवं नाली निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। भूमि पूजन कार्यक्रम के अवसर पर सर्वश्री करणसिंह, लालसिंह भाटी, रमेश वर्मा, राहुल जाट, अनिल शर्मा, तहसीलदार श्री श्रीकान्त शर्मा, जनपद पंचायत सीईओ श्रीमती हेमलता मण्डलोई सहित ग्रामीणजन, जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।
भूमि पूजन कार्यक्रम के पूर्व उज्जैन शहर के मालनवासा में अमतलास हॉस्पिटल की टीम के द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति आरोग्य रहे और किसी प्रकार की पीड़ा न हो, यही ईश्वर से कामना की। कार्यक्रम की आयोजक श्रीमती हेमलता मनोज मोरटे आदि ने उच्च शिक्षा मंत्री का पुष्पहारों से स्वागत किया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री ने चिकित्सक के द्वारा अपना बीपी चेक कराया। चेक के दौरान बीपी सामान्य पाया गया। इस अवसर पर श्री विवेक जोशी, श्री परेश कुलकर्णी, श्री अमित श्रीवास्तव, श्री रोहित शेखावत आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *