घर पर बज रही है स्‍कूल की घंटी, लग रही है बच्‍चों की क्‍लास

देवास। देवास जिले में “हमारा घर-हमारा विद्यालय” अभियान की शुरूआत 6 जुलाई से हुई तो घरों का माहौल बदला-बदला नज़र आया। घरों में ही स्‍कूल की घंटी बजी और क्‍लास भी लगी। माता-पिता और अभिभावकों ने शिक्षक की भूमिका में बच्‍चों को पढ़ाया जा रहा है तो शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन गाइडेंस भी दे रहे है।
हमारा घर-हमारा विद्यालय” अभियान द्वारा बच्‍चों को घर पर ही पढ़ाई व स्‍कूल जैसा माहौल दिया जा रहा है। इससे बच्‍चों को पढा़ई में काफी मदद मिल रही है। वहीं इस तरीके से बच्‍चों का पढ़ाई के साथ-साथ मनोरंजन होगा और मनोबल बढ़ेगा। बच्‍चों को घर पर रोचक कहानियॉं भी सुनाईं जा रही है।
“हमारा घर-हमारा विद्यालय” अभियान के माध्यम से शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को उनके घर में ही स्कूली वातावरण उपलब्ध कराकर अध्ययन कराया जा रहा है। “हमारा घर हमारा विद्यालय” योजना ऐसी ही एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी होगी।
“हमारा घर-हमारा विद्यालय” योजना प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए बनाई गई है। विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर रहे है। घर के स्कूल में प्रातः 10 बजे पालक द्वारा घण्टी/थाली बजाकर स्कूल प्रारम्भ किया जा रहा, इसी प्रकार दोपहर एक बजे घण्टी/थाली बजाकर अवकाश किया जा रहा है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा एक सुझावात्मक समय-सारिणी भी पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई है। जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक विषयानुरुप अध्ययन होगा तथा शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजनात्मक गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। वहीं शाम को 2 घंटे विद्यार्थी अपने पारिवारिक बड़े-बुजुर्गों से कहानियां सुनकर उन पर नोट्स तैयार कर रहे है और योग तथा अन्य खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन अपने घर पर ही कर रहे है। बच्‍चों को इस तरह से पढाई का नया अनुभव हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *