जहान सिंह बोले “जान है तो जहान है” आज हम मजदूरी पर नहीं टीका लगवाने जायेंगे

ग्वालियर। जहान सिंह पेशे से दिहाड़ी श्रमिक हैं। वे रोज मजदूरी कर जो कमाकर लाते हैं उसी से उनके परिवार का गुजारा चलता है। हर दिन की तरह सोमवार की सुबह भी ठेकेदार की गाड़ी उन्हें काम पर ले जाने के लिए आ गई, पर जहान सिंह गाड़ी में नहीं बैठे। उन्होंने ठेकेदार के नुमाइंदे से कह दिया कि आज हम काम पर नहीं कोरोना का टीका लगवाने जायेंगे।
जहान सिंह बोले हमने सुना है विश्व योग दिवस पर प्रदेश सरकार ने कोरोना टीकाकरण का महाअभियान शुरू किया है। यह जवाब सुनकर ठेकेदार का नुमाइंदा उनसे बोला कि कल तो आप कह रहे थे कि कोरोना कर्फ्यू में काम कम मिला, इस वजह से हाथ जरा तंग है और आज मजदूरी पर नहीं जा रहे। तब जहान सिंह बोले कि “जान है तो जहान है”। हमें बताया गया है कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है।
ग्वालियर शहर के चंद्रबदनी नाका क्षेत्र में रहकर जहान सिंह मेहनत मजदूरी करते हैं। वे मूलत: भिण्ड जिले के ग्राम झांकरी निवासी हैं। विश्व योग दिवस पर जहान सिंह अपनी धर्मपत्नी के साथ जेएएच समूह में बने आदर्श टीकाकरण केन्द्र पर पहुँचे और लाईन में लगकर कोरोना का टीका लगवाया। टीकाकरण केन्द्र पर उपलब्ध कराई गई पेयजल सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं पाकर जहान सिंह काफी खुश हुए। टीकाकरण के प्रति एक दिहाड़ी श्रमिक की जागरूकता सभी के लिए प्रेरणादायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *