72 साल में दूसरी बार अप्रैल महीना इतना गर्म, लू की लपट से बचने को केंद्र ने दिए सुझाव

दिल्ली । पिछले कुछ हफ्तों से देश के बड़े हिस्से में लू के थपेड़ों और तेज गर्मी ने आम लोगों को बेहाल कर दिया है। कई जगहों पर पारा 45 डिग्री को पार कर गया है। चिलचिलाती धूप व तपिश वाली गर्मी के चलते लोगों का बुरा हाल है। आलम यह है कि दोपहर के समय सड़क से गर्म भाप निगलती हुई महसूस होती है। दोपहर के समय शहर की सड़कें सूनी नजर आती हैं। देश की राजधानी दिल्ली में तापमान दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का औसत मासिक अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा। देश की राजधानी में 72 वर्षों में अप्रैल के महीने में दूसरी बार सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। दिल्ली में 28 अप्रैल और 29 अप्रैल को अधिकतम 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। इसके पहले, दिल्ली में 29 अप्रैल 1941 को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस बीच, लू से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ सुझाव दिए हैं।

लू चलने के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने पूरी लिस्ट जारी की है। घर के अंदर और छायादार जगह पर रहें। बाहर निकलते समय टोपी/तौलिया या छाते का इस्तेमाल करें। पतली ढीले सूती और हल्के रंग के कपड़े पहनें। पानी, लस्सी, नींबू पानी ओआरएस बार-बार पीते रहें। तरबूज खीरा संतरा जैसे पानी वाले फल खाएं, कमरे के तापमान को कम रखें, विंडो शेड्स/पर्दे कूलर-एसी का इस्तेमाल करें, इंडोर प्लांट्स आदि का इस्तेमाल करें। साभार: जनसत्ता ऑनलाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *