भारत की श्रेष्ठ छवि में वैज्ञानिकों एवं शोधार्थियों का अहम योगदान : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव

भोपाल। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि दुनिया का सबसे युवा एवं उन्नतशील देश भारत है। भारतीय वैज्ञानिक और शोधार्थियों ने विश्व में भारत की श्रेष्ठ छवि स्थापित की है। दुनिया को सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन देकर भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पड़ोसी देशों को भी भारत वैक्सीन देकर मदद कर रहा है। विगत दिवस मंत्री डॉ. यादव विज्ञान भवन नेहरू नगर, भोपाल में मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद की 36वीं मध्यप्रदेश युवा वैज्ञानिक कांग्रेस के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा द्वारा की गई।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों को शोध कार्यों के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का पालन करते हुए विद्यार्थियों को शोध परक डिग्रियाँ प्रदान करने की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियों की शोध प्रतिभा को प्रोत्साहन देते हुए पाठ्यक्रम तैयार किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में रिसर्च को प्रोत्साहन देने के लिए युवा वैज्ञानिक सम्मेलन आयोजित कराये जायेंगे।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि आयोजित युवा वैज्ञानिक सम्मेलन प्रदेश के युवाओं में विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ाने में अहम भूमिका निभायेगा। उन्होंने कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के संकल्प को साकार करने के लिये विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, छोटे उद्योगों और उच्च शिक्षा इन तीनों को एकजुट होकर काम करना चाहिये। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि छोटे उद्योगों के पास अनुसंधान और विकास के लिये पैसा नहीं है। ऐसी स्थिति में विश्वविद्यालयों को इस क्षेत्र में सहयोग करना चाहिये, क्योंकि वहाँ इसके लिये धनराशि का प्रावधान है। उन्होंने पाठ्यक्रम में उद्योग को शामिल करने का सुझाव दिया। मंत्रीद्वय ने शोध-पत्रों की संक्षेपिका का विमोचन भी किया।

कार्यक्रम में विज्ञान भारतीय के राष्ट्रीय सचिव श्री प्रवीण रामदास, मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक डॉ. अनिल कोठारी, कुलपति विक्रम विश्वविद्यालय प्रो. अखिलेश पाण्डेय, डॉ. रवि भारद्धाज, डॉ. अनिल कोठारी सहित अन्य अतिथि, वैज्ञानिक, शोधार्थी, युवा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *