मुख्यमंत्री श्री चौहान अमर शहीद स्व. दीपक सिंह की अंतिम यात्रा में शामिल हुए

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार रीवा जिले के फरेंदा गाँव पहुँचकर शहीद सैनिक स्व. दीपक सिंह की शवयात्रा में शामिल होकर काँधा भी दिया। स्व. दीपक सिंह का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। गत 16 जून को स्व. दीपक सिंह चीनी सेना के साथ सीमावर्ती क्षेत्र में संघर्ष के दौरान शहीद हो गए थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ आदिम जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह, सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा, सांसद श्री जर्नादन मिश्र, विधायक श्री दिव्यराज सिंह, पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र प्रसाद शुक्ला मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दीपक जैसे भारत के सपूत के रहते भारत को कोई आँख उठाकर नहीं देख सकता। पूर्वी लद्दाख में भारतीय सैनिकों ने जिस साहस का परिचय देकर चीन के घुसपैठिए सैनिकों के साथ संघर्ष किया है, उस पर समूचे भारत को गर्व है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश के नागरिकों की ओर से श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि स्व. दीपक सिंह सदैव हमारी यादों में अमर रहेंगे। भावुक होते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज यह गाँव धन्य हो गया है, उनको जन्म देने वाले माता-पिता को मैं प्रणाम करता हूँ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके परिवार के साथ पूरा प्रदेश खड़ा है। श्री चौहान ने कहा कि म.प्र. सरकार ने तय किया है कि शहीद स्व. दीपक सिंह के परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान निधि, पक्का मकान या प्लॉट तथा उनकी धर्मपत्नी को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहीद स्व. दीपक सिंह के ग्राम के मार्ग का नामकरण उनके नाम से किया जाएगा। इसके साथ ही ग्राम में स्व. दीपक सिंह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी। उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाया जायेगा। मध्यप्रदेश के इस देशभक्त के बलिदान पर प्रदेश का हर नागरिक गर्व का अनुभव कर रहा है। परिजनों को शासन की ओर से आवश्यक सहयोग दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रारंभ में स्व. दीपक सिंह के निवास पहुँचकर उनके पिता गजराज सिंह गहरवार, पत्नी रेखा सिंह, भाई प्रकाश सिंह आदि से भेंट की और उन्हें सांतवना दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहीद स्व. दीपक सिंह के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल में प्रात: राज्यसभा निर्वाचन से संबंधित कार्यवाही में हिस्सा लेने की महत्वपूर्ण व्यस्तता के बावजूद रीवा जिले में शहीद स्व. दीपक सिंह के अंतिम दर्शन और उनकी अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ यथा समय पहुँचकर श्रद्धांजलि अर्पित की।
चीनी सामानों के बहिष्कार की अपील

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सेना चीन को मुंहतोड़ जवाब देगी। मैं प्रदेशवासियों से अपील करता हूँ कि चीन में बने सभी सामानों का बहिष्कार करे और चीन को आर्थिक रूप से तोड़े। सभी प्रदेशवासी, देशभक्ति के भाव से भरकर स्वदेशी अपनाये, लोकल में जो बनता है उसका उपयोग करें और चीन को मुँहतोड़ जवाब देने में अपना योगदान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *