राजधानी के सबसे ज्यादा संक्रमित इलाके की कहानी… / भोपाल के 2053 मरीजों में से 170 चर्च गेट के, 15 दिन से एक भी संक्रमित नहीं मिला

भोपाल. राजधानी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 2000 पार हो गया है। मामले बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में अहीरपुरा के चर्च रोड की चर्चा जरूरी है। क्योंकि 2053 कोरोना मरीजों में से 170 यहीं के हैं। संक्रमण की दौड़ में सबसे आगे रहा यह इलाका अब संभल चुका है। सबसे बड़े हॉट स्पॉट जहांगीराबाद (379 मरीज) के अंतर्गत आने वाले इस इलाके में 15 दिनों से कोरोना का एक भी नया मरीज नहीं मिला है। यहां लोग संक्रमण से कैसे लड़े, जानिए टीआई आरके सिंह से…

उन्होंने बताया, “जहांगीराबाद के चर्च रोड पर पहला मरीज 3 अप्रैल को मिला था। धीरे-धीरे मरीजों की संख्या बढ़ती गई। 20 अप्रैल से लेकर 15 मई तक यहां लगातार मरीज मिलते गए। हालात बेकाबू हो रहे थे, क्योंकि संक्रमण लगातार बढ़ रहा था। पुलिस और प्रशासन समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ हुई चर्चा में यह बात सामने आई कि घनी आबादी होने के कारण संक्रमण तेजी से एक से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा है। इसी बात को ध्यान में रखकर नए सिरे से प्लानिंग की गई। लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाए गए। लोगों को इस इलाके से बाहर निकालकर क्वारेंटाइन किया गया। सबसे अच्छी बात यह रही कि लोगों ने वक्त की नजाकत को समझते हुए अपने व्यवहार में बदलाव किया और लाॅकडाउन का पूरा पालन किया। जो लोग संक्रमित हुए थे उनको ट्रेस करने के लिए बड़े स्तर पर स्क्रीनिंग और सैंपलिंग कराई गई। लोगों ने इसमें में खूब सहयोग किया। जागरूक लोगों ने आगे आकर लोगों को इसके लिए प्रेरित किया। यही वजह थी कि चर्च रोड इलाके में चार हजार से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए गए। खास बात यह रही कि लोगों ने इसका कतई विरोध नहीं किया और संक्रमण को रोकने के लिए पूरी एहतियात बरती। इसका परिणाम यह है कि 27 मई के बाद से यहां पर कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है। प्रशासन की ओर से भी यहां ढिलाई दी गई है। शब्बन चौराहे से जिंसी पुलिस चौकी पर की गई बेरिकेडिंग कम कर इस रोड को आवागमन के लिए खोला गया है। हालांकि, अभी भारी वाहनों को आने-जाने की अनुमति नहीं है।”
100 फीसदी स्क्रीनिंग, रहवासियों ने भी खुद आगे आकर जांच कराई

अहीरपुरा के रहने वाले मोहम्मद आमिर का कहना है, “शुरुआत में ज्यादा मरीज मिले थे, लेकिन अब कोरोना पाॅजिटिव मरीजों के मिलने का सिलसिला थम सा गया है। हमने भी आगे आकर जांच कराई थी, रिपोर्ट निगेटिव आई है। किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है।”
अहीरपुरा गली नंबर-1 के रहने वाले उस्मान खान बताते हैं कि, स्वास्थ्य विभाग की टीम कल भी हमारे मोहल्ले में आई थी। लगभग सभी लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं मिले, इससे सभी लोगों ने राहत की सांस ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *