सुशासन और कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने में पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका-मंत्री डॉ. भदौरिया

भोपाल। समाज में कानून-व्यवस्था को मजबूत बनाने एवं अपराध नियंत्रण में पुलिस की सबसे बड़ी भूमिका होती है। पुलिस केवल कानून-व्यवस्था बनाए रखने और लोगों को सुरक्षा देने का काम ही नहीं करती, बल्कि संकट के समय समाज के लिए मददगार भी बन जाती है। सहकारिता, लोक सेवा प्रबंधन और रायसेन जिला प्रभारी मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया ने गुरुवार 26 अगस्त को रायसेन जिले के नव-निर्मित पुलिस थाना भवन बरेली के लोकार्पण कार्यक्रम में यह बात कही। मंत्री डॉ भदौरिया ने कहा कि बरेली में लम्बे समय से नवीन थाना भवन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि पुलिस हाउसिंग बोर्ड ने एक करोड़ रुपये की लागत के थाना भवन का निर्माण रिकॉर्ड एक साल से कम समय में पूर्ण किया है।
मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि कोरोना महामारी के कठिन दौर में आमजन को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग के अमले ने अपनी जान जोखिम में डालकर दिन-रात काम किया है। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने लोगों को सुरक्षित रखने, उनकी जान बचाने में अपने प्राण भी गवाएँ हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने का महत्वपूर्ण दायित्व होता है। इसमें लोगों को भी पुलिस का सहयोग करना चाहिए।
मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कोरोना महामारी के कठिन दौर में लोगों को राहत पहुँचाने अनेक महत्वपूर्ण योजनाएँ प्रारंभ की हैं। छोटे-छोटे व्यवसायी, पथ-विक्रेता अपना काम दोबारा शुरू कर सकें, इसके लिए स्ट्रीट वेण्डर योजना के माध्यम से बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। गरीबों को इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़े, इसके लिए आयुष्मान योजना के तहत कोरोना संक्रमण को चिन्हित अशासकीय अस्पतालों में निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहे, इसके लिए दिवाली तक जरूरतमंदों को निःशुल्क राशन प्रदान किया जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण जिन बच्चों के सिर से माता-पिता का साया छिन गया, उनके लिए बाल कल्याण योजना संचालित की गई है।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश को आत्म-निर्भर बनाने के लिए जो रोडमैप तैयार किया है। इसका महत्वपूर्ण बिन्दु सुशासन है। पुलिस विभाग कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ 24 घण्टे जनसेवा के लिये भी तत्पर रहता है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के साथ स्वास्थ्य विभाग भी लोगों की सहायता के लिए 24 घण्टे कार्य करता है। सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कानून बनाये हैं। मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण प्रदेश ही नहीं देश और विश्व संकट के दौर से गुजर रहा है। कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण और मरीजों के समुचित उपचार के लिए त्वरित प्रबंध किए गए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए जन-भागीदारी का जो रोड मॉडल प्रस्तुत किया, उसकी सम्पूर्ण देश में सराहना हो रही है। कोरोना नियंत्रण के लिए प्रदेश स्तर से जिला स्तर, ब्लॉक स्तर, वार्ड स्तर और ग्राम स्तर पर आपदा प्रबंधन कमेटियाँ गठित की गईं। जन-प्रतिनिधियों, अधिकारियों, समाजसेवियों, नागरिकों को समितियों में शामिल कर कोरोना नियंत्रण के कारगर प्रयास किए जा रहे हैं।
मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के साथ कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए भी तैयारियाँ की जा रही है। जिला अस्पताल से लेकर स्वास्थ्य केन्द्रों तक स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में वेंटीलेटर, आईसीयू और सेन्ट्रलाइज ऑक्सीजन युक्त ऑक्सीजन बेड तैयार किए गए हैं। सभी जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं।
मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शत-प्रतिशत पात्र लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि 25 और 26 अगस्त को टीकाकरण महाअभियान-2 संचालित किया है। महाअभियान-2 के पहले दिन 25 अगस्त को प्रदेश में एक दिन में रिकॉर्ड 24 लाख 20 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई।
पूर्व मंत्री एवं सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए शासन-प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसमें लोगों का सहयोग भी जरूरी है। कार्यक्रम में उदयपुरा विधायक श्री देवेन्द्र पटेल, कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला, पूर्व विधायक श्री रामकिशन पटेल, डॉ, जयप्रकाश किरार अन्य जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *