मुख्यमंत्री 8 अगस्त को करेंगे सम्पूर्ण कायाकल्प अभियान का शुभारंभ

सीधी | अस्पतालों में आधारभूत सुविधाओं को बेहतर करने के लिए सम्पूर्ण कायाकल्प अभियान शुरू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में आयोजित समारोह में 8 अगस्त को इस अभियान का शुभारंभ करेंगे। विभिन्न टीवी चैनलों तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्म एवं वेबकास्टिंग से इसका प्रदेश भर में प्रसारण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव तथा अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्म्द सुलेमान ने गुरुवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पूर्ण कायाकल्प अभियान की तैयारियों के निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आई जे गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ देवेन्द्र सिंह, सभी बीएमओ तथा अन्य चिकित्सा अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शामिल हुए।    

प्रमुख सचिव ने कहा कि अभियान के लिए दिए गए निर्देशों के अनुसार समस्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। सम्पूर्ण कायाकल्प अभियान में जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्थाओं में सुधार किए जाएंगे। इनके अधोसंरचना विकास के लिए विभागीय बजट तथा जन सहयोग से कार्य कराए जाएंगे। अभियान का समारोहपूर्वक शुभारंभ 8 अगस्त को किया जाएगा। जिला चिकित्सालय सहित सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम के सजीव प्रसारण की व्यवस्था करें। इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं की भी भागीदारी सुनिश्चित करें।    

प्रमुख सचिव ने कहा कि विभाग द्वारा जिला स्तर से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक आमजनता को कई सुविधाएं दी जा रही हैं। कुछ जिलों को छोड़कर सभी जिलों में सीटी स्कैन की सुविधा है। इसी तरह आयुष्मान योजना, पैथालाजी से 100 से अधिक तरह की जांचों तथा अन्य उपचार सुविधाओं से भी बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हो रहे हैं। इनकी सफलता की कहानी तैयार कर जनसम्पर्क कार्यालय के माध्यम से स्थानीय स्तर पर प्रकाशित कराएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी विभाग की प्रमुख उपलब्धियों तथा सेवाओं की प्रतिदिन जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी को उपलब्ध कराकर उनका समुचित प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *