हीरापुर एवं भटेरा की महिलाओं ने प्रारंभ किया सेनेटाईजर का निर्माण

     बालाघाट। कोरोना वायरस COVID-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सेनेटाईजर का उपयोग बार-बार उपयोग करने एवं उससे बार-बार हाथ धुलने की सलाह दी जा रही है। देश में कोरोना महामारी के फैलने के साथ ही मार्केट से सेनेटाईजर गायब हो गये है या बहुत मंहगे दामों में बिक रहे है। ऐसे में मध्यप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं ने सेनेटाईजर का निर्माण कार्य प्रारंभ कर कोरोना संक्रमण को रोकने में मददगार बनने का काम किया है।
     आजीविका मिशन के अंतर्गत बालाघाट विकासखंड के ग्राम हीरापुर एवं भटेरा की महिलाओं के समूहों ने सेनेटाईजर का निर्माण कार्य प्रारंभ किया है। जिला प्रशासन ने भी महिलाओं के समूहों को इस कार्य को प्रोत्साहित किया है। अपर कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह ने गत दिवस हीरापुर पहुंचकर सेनेटाईजर निर्माण कार्य को देखा और इस कार्य से जड़ी महिलाओं की सराहना की। महिलाओं के समूह द्वारा तैयार सेनेटाईजर अच्छी गुणवत्ता का होने के साथ ही बाजार में बिकने वाले सेनेटाईजरों से बहुत सस्ता है। जिले के अन्य ब्लॉक भी यदि बालाघाट ब्लॉक के निर्मित सैनिटाइजर एल एफ के माध्यम से प्रदाय अथवा विक्रय करना चाहते हैं तो वे अपनी मांग भेज सकते है।
     इन समूहों द्वारा प्रति दिन 100 लीटर सेनेटाईजर का निर्माण किया जा रहा है। इन समूहों को स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस विभाग से सेनेटाईजर सप्लाय के आर्डर मिले है। जिले की ग्राम पंचायतों से भी इन समूहों को सेनेटाईजर की मांग भेजी जा रही है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *