देवास लोकसभा के तीनों प्रेक्षकों ने चुनाव तैयारियों की समीक्षा की

सीहोर । देवास संसदीय क्षेत्र के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक केपी मोहन राज, व्यय प्रेक्षक श्री के. बालाजी तथा पुलिस प्रेक्षक डॉ केतल बलीराम पाटिल ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर देवास लोकसभा निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने लोकसभा चुनाव निष्पक्ष, स्वतंत्र तथा सुचिता पूर्ण संपन्न कराने के लिए की गई तैयारियों से अवगत कराया।
प्रेक्षकों ने मतदान दिवस पर मतदाताओं के सुविधाजनक मतदान के लिए की गई तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने बैठक में सी-विजिल में आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन के मामलों के निराकरण के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने एफएसटी, वीवीटी, एसएसटी, सी-विजिल, एमसीएमसी टीम, कंट्रोल रूम के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने देवास संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले आष्टा विधानसभा में निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में अधिक से अधिक मतदान के लिए चलाई जा रही मतदाता जागरूकता गतिविधियों के बारे में बताया। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री आशीष तिवारी ने पीपीटी के माध्यम से देवास लोकसभा के अंतर्गत आष्टा विधानसभा की अब तक की गई तैयारियां के बारे में तीनों प्रेक्षकों को अवगत कराया। प्रेक्षको ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत हस्ताक्षर कर मतदान की अपील की। बैठक में सहायक कलेक्टर श्री अर्पित गुप्ता , अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, एएसपी श्री गीतेश गर्ग, संयुक्त कलेक्टर सुश्री वंदना राजपूत, नितिन टाले, श्री आनंद सिंह राजावत, आष्टा एसडीएम श्रीमती स्वाती मिश्रा, डीआईओ श्री संजय जोशी सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
80 आदर्श तथा 20 महिलाकर्मी संचालित मतदान केन्द्र होंगे
बैठक में जानकारी दी गई कि देवास लोकसभा के अन्तर्गत आष्टा विधानसभा में कुल 335 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं । इसमें 80 आदर्श मतदान केन्द्र, 20 महिला संचालित मतदान केन्द्र तथा 01 मतदान केन्द्र दिव्यांगजनों द्वारा पूर्णतः संचालित बनाए जा रहे हैं। आष्टा विधानसभा में कुल 279449 मतदाता हैं, जिनमें इनमें 144242 पुरुष मतदाता, 135205 महिला मतदाता तथा 02 अन्य मतदाता हैं। आष्टा विधानसभा के तहत 04 एफएसटी तथा 06 एसएसटी दल निरंतर कार्य कर रहे है। सी विजिल पर 29 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनका समय सीमा में निराकरण किया गया।
प्रेक्षकों ने किया स्ट्रॉंग रूम का निरीक्षण
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भोपाल संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक केपी मोहन राज, व्यय प्रेक्षक श्री के. बालाजी तथा पुलिस प्रेक्षक डॉ केतल बलीराम पाटिल ने ने जिला मुख्यालय स्थित महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण किया तथा सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह से विस्तार में जानकारी ली। इस दौरान प्रेक्षकों ने ईवीएम वितरण, ईवीएम वापसी, सीसीटीवी, कन्ट्रोल रूम, बेरीकेडिंग, पार्किंग, यातायात व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, अभिकर्ताओं के लिए व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया। प्रेक्षक ने चुनाव आयोग के दिशा निर्देशां के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
प्रेक्षकों ने किया कंट्रोल रूम एवं पेड न्यूज मॉनीटरिंग सेल का निरीक्षण
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देवास संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त तीनों ने कलेक्टर कार्यालय में चल रही विभिन्न निर्वाचन संबंधी गतिविधियों का निरीक्षण किया और विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने पेड न्यूज मॉनिटरिंग सेल, निर्वाचन व्यय लेखा सेल, जिला कन्ट्रोल रूम, वीवीटी आदि कक्षों का निरीक्षण कर निर्वाचन संबंधी कार्यवाही को देखा। इस दौरान कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने के लिए संचालित किए जा रहे विभिन्न सेल के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *