मुख्यमंत्री पहुंचे एडवांस सेंटर

100 मरीजों के लिए की गई व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया-ऊंचे मनोबल से कार्य करने जरूरत बताई

 भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज कोलार रोड़ स्थित रानी लक्ष्मीबाई हॉस्पिटल में निर्मित एडवांस मेडीकल सेंटर का निरीक्षण करने पहुँचें। यह सेंटर कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण से बचाव के लिए क्वारनटाईन कराने के लिए निर्मित किया गया है। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े, डीआईजी इरशाद वली और सेंटर संचालक डॉ. उपेन्द्र  कुमार थाटे के साथ पूरे सेंटर की क्वारनटाईन के लिए की गई स्वास्थ्य  व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस सेंटर में वर्तमान में 100 मरीजों को सुरक्षित रूप से क्वारनटाईन करने की सुविधा विकसित की गई है। सात दिन में तैयार इस चार मंजिला इमारत में बनाये गए सेंटर के भूतल और प्रथम तल एवं कैम्पस के बालिका और बालक छात्रावास के कमरों को वार्डों में बदला गया है। प्रत्येाक वार्ड में मरीजों के बेड एक दूसरे से 3-3 मीटर की दूरी पर रखे गये हैं। प्रत्येक बेड के साथ उसका डिस्पोजेबल डस्टबिन, सोप, सेनेटाईजर, टॉविल आदि रखे गये हैं। प्रत्येक मरीज के लिए अलग से टायलेट बनाया गया है। मरीज के रहने के दौरान प्रत्येक दिवस बेड की चादर और तकिये चेंज किये जाएंगे और हर सप्ताह वार्ड को सेनेटाईज किया जाएगा। 
मरीजों की देखभाल हेतु इस सेंटर में 12-12 घण्टे की शिफ्ट में 3 स्पेशलिस्ट डॉक्टर, 2 स्टॉफ नर्स और अन्य स्टॉफ मौजूद रहेंगे। मरीजों के लिए मुफ्त दवाईयां और भोजन की व्यवस्था इस सेंटर में रखी गयी है। क्वारनटाईन मरीजों को पर्याप्त स्वास्थ सुविधाएं और सेनेटाईजेशन की व्यवस्था उपलब्ध कराकर स्वस्थ शरीर के साथ डिस्चार्ज करना इस सेंटर का मुख्य उद्देश्य है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सेंटर की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश देने के साथ-साथ इस सेंटर को निर्मित करने में स्वास्थ, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से इस लड़ाई में सभी को मनोबल ऊॅचा बनाकर हिम्मत से कार्य करना है और जीतना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *