मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आर-वन आईएनसी संस्था के प्रतिनिधियों के साथ किया पौध-रोपण

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट उद्यान में आर-वन आईएनसी संस्था के श्री पवन देशपांडे, श्री देवेंद्र शाक्य, श्रीमती शालिनी देशपांडे तथा श्री गजेंद्र शाक्य के साथ पीपल का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौध-रोपण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में समाज की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस दिशा में सक्रिय संस्थाओं के साथ भी प्रतिदिन पौध-रोपण किया जा रहा है।
आर-वन आईएनसी संस्था पर्यावरण संरक्षण और कचरा प्रबंधन के तीन आधार रिसायकिल, रिड्यूस, रीयूज के क्षेत्र में पिछले 10 साल से सक्रिय है। संस्था के सदस्यों द्वारा अनुपयोगी वस्तुओं स्क्रेप आदि कबाड़ से जुगाड़ कर विभिन्न प्रकार की वस्तुएँ बनाई जाती हैं। इस हुनर को आगे बढ़ाते हुए न्यू मार्केट में कबाड़ से रेडियो बनाया गया। भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट का लोगो और बोट क्लब पर गिटार भी अनुपयोगी सामग्री, स्क्रेप आदि कबाड़ से बनाया गया। दस नंबर पर बने राग भोपाली की डिजाइनिंग भी इस संस्था द्वारा की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान को संस्था की श्रीमती शालिनी देशपांडे ने अनुपयोगी सामग्री को रिसायकिल कर बनाई गई कलात्मक वस्तुएँ भेंट की।
आज लगाया गया पीपल विशालकाय वृक्ष है, जिसे भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। अनेक पर्व पर इसकी पूजा की जाती है। पीपल का वृक्ष दिन-रात ऑक्सीजन छोड़ता है, जो पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है। इस वृक्ष को अक्षय वृक्ष भी कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *