कोरोना वायरस के बचाव उपायों के संदेशो का धर्मगुरू भी करेंगे प्रचार

विदिशा। नोवल कोरोना वायरस के प्रति आमजनों को जागृत करने और उनके बीच बचाव के उपायों का अधिक से अधिक सम्प्रेषण करने के उद्वेश्य से मंगलवार को कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा धर्मगुरूओं की बैठक आहूत कर उनसे अपील की कि सामाजिक एवं धार्मिक आयोजनों में आमजनों तक संदेश प्रसारित कर उन्हें जागरूक करने में सहयोग प्रद करें। 
कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में विभिन्न धर्मो के धर्मगुरूओं के अलावा विदिशा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष एवं अन्य व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी तथा अधिकारी मौजूद थे। 
कलेक्टर डॉ जैन ने राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस के बचाव उपायों के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एसओपी की बिन्दुओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक जिले में किसी भी प्रकार के जुलूसों की अनुमति नही प्रदाय की जाएगी। इस माह एवं आगामी माह में अनेक धार्मिक त्यौहारों का आयोजन होना है। अतः कोरोना वायरस को देखते हुए इस प्रकार के धार्मिक आयोजनों को छोटे-छोटे रूप में कर आमजनों तक वायरस से बचाव के उपायों की जानकारी धर्मगुरूओं को देने का आग्रह किया गया है। सामाजिक धार्मिक समरसता के परिवेश में हम सब त्यौहार मनाते चले आ रहे है। इस समय प्राकृतिक विषम परिस्थितियों को देखते हुए कोरोना वायरस से हम स्वंय को बचाए रखें और ऐसी ही प्रेरणा अन्य को दें। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि राज्य शासन के द्वारा जारी आदेश के परिपालन में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा, जिम, आंगनबाडी को 31 मार्च तक बंद किया जा चुका है वही अब जिले में संचालित होने वाले छात्रावासों में केवल परीक्षार्थी छात्रों को ही रूकने दिया जाएग शेष सभी छात्रों को उनके पैतृक घर पहुंचाया जाएगा। 20 से अधिक व्यक्ति एक ही जगह एक साथ उपस्थित ना हों का अक्षरशः क्रियान्वयन करने में धर्मगुरूओं का सहयोग अति आवश्यक है।
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने अधिकारियों की बैठक में लिए गए निर्णय का हवाला देते हुए बताया कि जिले में कोचिंग संस्थानो में भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एसओपी का पालन किया जाएगा इसी प्रकार की कार्यवाही शासकीय छात्रावास भवनों के संबंध में भी प्रस्तावित की गई है। 
सभी धर्मो के धर्मगुरूओं ने एक स्वर में आश्वस्त कराया कि मानव जीवन के उत्थान हेतु जो भी आवश्यक कदम होंगे वे सभी उठाए जाएंगे। मानव सुरक्षित रहें यही सभी धर्मो का सार है। हम सब मिलकर इस विषम परिस्थितियों से निजात पाएंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बतलाए गए है। उन पर हम स्वंय चलेंगे और दूसरों को भी चलने हेतु अभिप्रेरित करेंगे। इस दौरान अनेक धार्मिक गुरूओं द्वारा परम्परागत आयोजनों को इस बार आयोजित नही करने पर सहमति व्यक्त की गई है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के जो भी उपाय बतलाए जाएंगे उन पर हर समुदाय चलें की नैतिक जबावदेंही है। जागरूकता से हम स्वंय की सुरक्षा कर कल के भविष्य को उज्जवल बना सकते है। 
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कहा कि राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णयों का क्रियान्वयन प्रशासन द्वारा किया जाएगा। इन क्रियान्वयनों में आप सब का सहयोग अतिआवश्यक है। जिले के सभी रहवासी सुरक्षित रहें इस कार्य में प्रशासन द्वारा तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। एहतियात के तौर पर श्रीमंत माधव राव सिंधिया जिला चिकित्सालय भवन के सामने के भवन में पृथक से ओपीडी संचालित की जा रही है जिसमें केवल सर्दी, जुकाम, खांसी अर्थात कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षण परलिक्षित होने वाले रोग जैसे सर्दी, खांसी, बुखार, सरदर्द, गले में खराश इत्यादि प्रकार के मरीजों का ही परीक्षण चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा है। उन्हें सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार होने पर भी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के संसाधनों से अवगत कराया जा रहा है और आवश्यकता पड़ने पर ऐसे मरीजों को निःशुल्क मास्क उपलब्ध कराए जा रहे है। सर्दी, जुकाम के मरीजो को घर में ही रहने ही सलाह दी जा रही है साथ ही हाथो की साफ सफाई, बार-बार साबुन से हाथ धोने से अवगत कराया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार ने बताया कि जिला मुख्यालय पर कोरोना वायरस से आकस्मिक पीड़ित मरीजों की देखभाल हेतु पृथक से वार्ड बनाकर उसमें बीस पलंग की व्यवस्था सुनिश्तिच की गई है। कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्र अथवा देश से कोई व्यक्ति जिले में आता है तो चिकित्सकों द्वारा 28 दिन तक लगातार नजर रखी जाएगी। उनके लिए पृथक से वार्ड में रखने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। इसी प्रकार विदेशो से आने वाले नागरिकों के स्वास्थ्य का भी परीक्षण कर इस बात का पता लगाया जा रहा है कि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से प्रभावित तो नही है। प्रारंभिक तौर उनके स्वास्थ्य पर पूर्ण निगरानी रखी जा रही है। जिला मुख्यालय के साथ-साथ खण्ड एवं तहसील स्तरीय शासकीय अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड व पलंग आरक्षित किए गए है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने बताया कि प्रत्येक जन चिकित्सालय में पांच-पांच तथा जन समुदाय स्वास्थ्य केन्द्रों में दो-दो पलंग आरक्षित किए गए है। 
पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण बहुत जल्दी फैलता है एक मानव से दूसरे मानव में कब संचार कर जाए इसका सुगमता से पता नही चलता है। उन्होंने स्वंय सुरक्षित रहें और दूसरों को सुरक्षित रखें कि तर्ज पर रोल माडल के दायित्व का निर्वहन करने की अपील संबंधितों से की है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुरक्षा के संबंध में जो उपाय बताए गए है उन सबका अनुसरण कर पालन करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने धर्मगुरूओं से भी ततसंबंध में सहयोग करने की अपील की है। इस दौरान विभिन्न धर्मगुरूओं द्वारा धार्मिक आयोजनों को नही करने पर बल देते हुए कहा कि विदिशा जिला का गौरवमयी इतिहास रहा है संकट के समय सभी धर्मबंधु मिलकर एक साथ सामना करते है। इस वायरस के प्रति अधिक से अधिक जनजागृति हो के लिए सभी धर्मगुरूओं द्वारा आश्वस्त कराया गया है। 

कोरोना वायरस क्या है
उक्त बैठक में कोरोना वायरस क्या है के संबंध में बताय गया कि विषाणुओं का समूह है जो संक्रमण से फैलता है एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में सुगमता से पहुंचा जा सकता है।
प्रमुख लक्षण
कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षण के संबंध में बतलाया गया कि सर्दी, खांसी, बुखार, सिरदर्द, गले में खराश इत्यादि है इसका प्रभाव छोटे बच्चों और बुर्जुग व्यक्तियों में अर्थात ऐसे व्यक्ति जिनमें प्रतिरक्षण की क्षमता कम होती है उनमें ये निमोनिया, सांस लेने में तकलीफ इत्यादि गंभीर बीमारियां उत्पन्न करता है।
फैलता कैसे है
कोरोना वायरस संक्रमण होता है यह संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से हवा द्वारा, संक्रमित व्यक्ति के निकट सम्पर्क पर कैसे छूने या हाथ मिलाने से अथवा संक्रमित सामग्रियों के सम्पर्क में आने के बाद आंख या नाक को छूने से कोरोना वायरस फैलता है।
बचाव के उपाय
कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के संबंध में बताय गया कि संक्रमित व्यक्ति के निकट सम्पर्क में आने से बचें, अपने हाथ साबुन से बार-बार धोते रहें, सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार होने पर चिकित्सक की सलाह लें। अनावश्यक यात्रा एवं भीड़ भाड वाले स्थानों से बचें। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 104 पर सम्पर्क किया जा सकता है। कोरोना वायरस से डरे नही सावधान रहें, सुरक्षित रहें कि प्रेरणा स्वास्थ्य समिति के द्वारा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *