चाइल्ड राइटस आब्जर्वेटरी के वर्ष 2022 का केलेण्डर लोकार्पित

भोपाल। चाइल्ड राइट्स आब्जर्वेटरी के वर्ष 2022 के केलेण्डर “टर्निग पाइन्ट” का लोकापर्ण इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय के निदेशक डॉ. पी. के. मिश्र ने किया। केलेण्डर चाइल्ड राइट्स आब्जर्वेटरी की अनुवाई में आर्ट डिजाइन टीचर्स फोरम और अंकुर कला केन्द्र ने मिलकर किया है।
केलेण्डर में देश के प्रतिष्ठित कलाकारों की कलाकृतियां शामिल की गई है। संग्रहालय के निदेशक डॉ. मिश्र ने चाइल्ड राइट्स आब्जर्वेटरी के इस प्रयास की सराहना करते हुये कहा कि विद्वान एवं विदुषी कलाकारों ने बाल अधिकार जैसे पावन विषय पर कार्य कर कला से जोड़ा है। यह तभी संभव है जब हृदय मे सम्वेदना हो तब बाल मन की अकांशाऐं और मनोभावों को समझा जा सकता है और यही अभिव्यक्ति इस केलेण्डर मे परिलक्षित होता है। उन्होंने संग्रहालय के कलाकारों एवं जनजातीय कलाकारों के मार्गदर्शन में स्कूलों एवं कॉलेजों मे कार्यरत कलाशिक्षकों के कला के उन्नयन हेतु कार्यशाला के आयोजन संग्रहालय परिसर मे करने का आश्वासन भी दिया। जिन कलाकारों की पेन्टिंग्स केलेण्डर में प्रकाशित हुई है उनमें प्रयाग शुक्ल दिल्ली, शिवानी दुबे मुम्बई, सुषमा सिटोके बड़ोदरा, नवीना गंजू इन्दौर, अवधेश वाजपेई जबलपुर, सुनीता वर्मा भिलाई, और भोपाल से भूरी बाई, विनय सप्रे, सुचिता रावत, स्वाति जैन, सुषमा श्रीवास्तव और डायना तोमर शामिल है। इन सभी कलाकारों को डॉ. मिश्र ने प्रमाण पत्र एवं केलेण्डर भेट कर सम्मानित किया।
लोकापर्ण कार्यक्रम में सुश्री रश्मि शारस्वत ने कहा बच्चों के अधिकारो को लेकर कार्य कर रहे शिक्षा स्वास्थ्य, पोषण, भागिदारी की आवाज अधिकार को व्यक्त करने के लिए कला ही एक अच्छा माध्यम है इसकी प्रेरणा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यसचिव श्रीमती निर्मला बुच से मिली एवं तीन संस्था सामने आये इसी को टर्निग पाईंट नाम दिया गया। डॉ. श्रीमती सुषमा श्रीवास्तव ने कहा कि कलाकार अपनी कला को उचित महत्व दे तो स्कूलो के प्राचार्य भी आर्ट इंटीग्रेटेट लर्निंग को महत्व देंगे। श्री देवीलाल पाटीदार ने कहा कि नई शिक्षा नीति मे कला विषय को बहुत महत्वपूर्ण स्थान दिया है इसे श्रेष्ठ बनाने के लिए देश की परांपराऐं, सस्कृति और वर्तमन घटनाओं के विविध पक्षों को शामिल करना जरूरी है। केलेण्डर में शामिल चित्रकार, संग्रहालय और प्रकाशन संस्थान के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *