“जल महोत्सव” को स्पेन में मिला भारत का अद्वितीय जल और साहसिक कार्निवल अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

भोपाल। मध्यप्रदेश के वार्षिक पर्यटन कार्यक्रम “जल महोत्सव” को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 जनवरी 2022 को स्पेन के मेड्रिड में भारत के अद्वितीय जल और साहसिक कार्निवल के रूप में सम्मानित किया गया है। फितूर (FITUR) द्वारा ऐरेलिबर (AireLibre) पत्रिका के साथ आयोजित सक्रिय पर्यटन प्रतियोगिता के 26वें संस्करण में यह पुरुस्कार दिया गया है। प्रतियोगिता का आयोजन पर्यटन उद्योग में विकास और विपणन को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। यह साहसिक पर्यटन, संस्कृति, प्रकृति, खाद्य और पेय पदार्थ, प्रौद्योगिकी विकास और पर्यावरण में उत्पादों को बढ़ावा देने पर केन्द्रित है।
प्रमुख सचिव पर्यटन और मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के प्रबंध निदेशक श्री शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि प्रतियोगिता में प्रदर्शित 100 उत्पादों में से मध्यप्रदेश पर्यटन के वार्षिक प्रचार कार्यक्रम “जल महोत्सव” को भारत के अद्वितीय जल और साहसिक कार्निवल के रूप में सम्मानित किया गया है। हम विभिन्न रूपों में प्रदेश की उन्नति में पर्यटन उद्योग के योगदान की अत्यधिक सराहना करते हैं और इस पुरस्कार के साथ विभाग के लिए आगामी समय में आतिथ्य और सेवाओं के क्षेत्र में नए अंतरराष्ट्रीय मानक स्थापित करने का लक्ष्य भी रखते हैं।
“जल महोत्सव” खेल और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों को आनंद एवं रोमांच की अनुभूति के लिए साहसिक गतिविधियों के अवसर प्रदान करता है। ‘जल महोत्सव’ में साहसिक खेलों को ध्‍यान में रखते हुए अन्‍य उत्साहवर्धक गतिविधियाँ जैसे हॉट एयर बैलूनिंग, साइकिलिंग, क्रूज़ बोटिंग, वाटर पैरासेलिंग, पैरा मोटरिंग, आइलैंड केम्पिंग, स्टार गेज़िंग, बर्ड वॉचिंग आदि का भी आयोजन किया जाता है। जल महोत्सव को वर्ष 2017 में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा सबसे अनोखे/अद्वितीय नवीन पर्यटन उत्पाद के रूप में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *