डिजीलेप व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षक करा रहे हैं शिक्षण का कार्य

छिन्दवाड़ा। म.प्र. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोविड-19 संक्रमण लॉकडाउन में ‘अब पढाई नहीं रूकेगी’ कार्यक्रम के अंतर्गत डिजीलेप व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षकों द्वारा शिक्षण कार्य कराया जा रहा है। राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल से प्राप्त डिजिटल रोचक शैक्षिक सामग्री को जिले के छात्रों को भी उनके पालकों के माध्यम से व्हाट्सएप द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उपलब्ध कराया जा रहा है। कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने लॉकडाउन की स्थिति में डिजीलेप व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों का अध्यापन कार्य सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं।  
      कलेक्टर श्री सुमन ने विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक एवं जन शिक्षकों को निर्देशित किया है कि डिजीलेप और रेडियो कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले छात्रों की जानकारी लें। विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक सुनिश्चित करें कि प्रत्येक शिक्षक अपने छात्रों से बात करके पालक डिजीलेप व्हाट्सएप ग्रुप में भेजी जा रही शिक्षण सामग्री को देखें एवं छात्रों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया जाये। इस कार्य की समीक्षा जनशिक्षकों द्वारा और जन शिक्षकों के कार्यो की समीक्षा विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक द्वारा की जाये तथा  कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिये कार्यवाही सुनिश्चित करें।  
      जिला शिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक श्री जी.एल.साहू ने बताया कि जिले में कक्षा 1 से 8वीं तक के 99 शिक्षकों और 792 पालकों के ग्रुप बनाये गये हैं, जिसमें लगभग 24 हजार पालकों को जोड़ा गया है। जन शिक्षकों द्वारा रोचक शिक्षण सामग्री पालकों को पहुँचाई जा रही है, जिसकी निगरानी डिजीलेप सेल के सदस्यों के द्वारा सतत रूप से चयनित विकासखण्डों के पालकों के व्हाट्सएप ग्रुप के लिंक के माध्यम से की जा रही है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *