मध्य भारत के पहले स्किल्स फेस्ट का स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में आगाज

भोपाल। स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी (एसजीएसयू) के वार्षिकोत्सव “स्किल्स फ्यूजन फेस्ट -2024” का आगाज गुरुवार को मिसरोद स्थित स्कोप कैंपस में किया गया। इसमें सेलिब्रिटी ऑथर और मोटिवेशनल स्पीकर चेतन भगत का सेशन मुख्य आकर्षण रहा। उन्होंने अपनी बातचीत के दौरान युवाओं से बात करते हुए 11 रूल्स का जिक्र किया जिनका यदि लोग ध्यान रखें तो अपने जीवन में सफल होने के साथ सुखी भी रह सकते हैं। इस दौरान कार्यक्रम में उनके साथ स्कोप स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, वाइस चांसलर डॉ. अजय भूषण, रजिस्ट्रार डॉ. सितेश कुमार सिन्हा, रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्याल की प्रो. चांसलर डॉ. अदिति चतुर्वेदी वत्स एवं रजिस्ट्रार डॉ. विजय सिंह प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
इस कार्यक्रम के दौरान युवाओं से बातचीत में चेतन भगत ने बताया, “ लोग सोचते हैं कि पैसा आने का बाद लाइफ जीएंगे या पैसा आ जाएगा तो बस सब कुछ अच्छा ही अच्छा होगा। पर ऐसा होता नहीं है। क्योंकि पैसा सम्भालना अपने आप में कठिन काम बन जाता है और व्यक्ति पैसे को मैनेज करने एवं बैलेंस करते करते ही परेशानियां खड़ी कर लेती है। ऐसे में कुछ गलतियां हैं जो मैंने समय रहते ठीक कर लीं, उनका आप भी ध्यान रखेंगे तो सफलता भी मिलेगी और जीवन शानदार बनेगा”। अपने ऐसे ही 11 रूल्स का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पहला रूल 1 – अपनी फिटनेस पर ध्यान देना क्योंकि फिट रहोगे तो हर काम बेहतर कर पाओगे। इसके अलावा फिटनेस बीमारी की संभावना को भी कई गुना कम कर देती है। रूल 2- अपने इमोशन्स को कंट्रोल करो क्योंकि बहुत सारे गलत निर्णय हम केवल इमोशन्स में कर लेते हैं। कई बार इमोशन्स में आकर लड़ लेते हैं किसी से तो कई बार इमोशन्स में कुछ ऐसा कर देते हैं जिसका हर्जाना पूरी लाइफटाइम भुगतना पड़ता है। रूल – 3 अपने आप को पहले रखो। अक्सर हम अपनी प्रायोरिटी को पीछे कर देते हैं और समय खराब करने वाली चीजों में लगे रहते हैं। ऐसे में ध्यान रखो जो आपकी लाइफ में सबसे इम्पोर्टेंट वही आपकी प्रायोरिटी हो। रूल – 4 सामान्य अंग्रेजी जरूर सीखें। आज अंग्रेजी भाषा केवल भाषा नहीं बल्कि स्किल है। इसकी सामान्य समझ आपके लिए कई अवसरों के द्वारा खोल देती है। रूल 5 – नो चीप डोपेमीन। यानी लालच और मन को थोड़ी देर के लिए लुभाने वाली चीजों में न लगाएं। बल्कि स्वयं को ऐसी चीजों में लगाएं जहां कार्य करके स्वयं पर गर्व और आनंद का अनुभव हो। रूल 6 – मुश्किल चीजों के पीछे भागें। आप अपने लिए मुश्किल टार्गेट तय करें और उन्हें पाने की कोशिश करें, यह व्यक्ति को एक लेवल ऊपर पहुंचा देती है। रूल 7 – ईट द एलिफेंट। इससे तात्पर्य है बड़ा गोल बनाएं और उसे पूरा करने का प्रयास करें। अपने प्रयास को टुकड़ों में बांटे और उन टुकड़ों के टास्क को पूरा करें। आप एक दिन पूरा एलिफेंट खा जाएंगे। रूल – 8 बी द कॉक्रोच। कॉक्रोच की खासियत है कि वह हर परिस्थिति में ढल जाता है और सर्वाव कर लेता है। हमें भी यह कला सीखनी होगी, तब हमारे लिए जीवन आसान बन जाएगा। रूल – 9 लोगों से कनेक्शन बनाइए क्योंकि नेटवर्किंग से ही बड़ी सफलता मिलती है। रूल – 10 इट्स योर फॉल्ट यानि अपनी असफलता का दोष दूसरों को न देकर स्वयं जिम्मेदारी लें। रूल – 11 कमाएं, बचाएं और इंवेट करें क्योंकि बचाकर कोई अमीर नहीं बनता परंतु इंवेस्ट से जरूर अमीर बन सकता है।
फ्यूजन फेस्ट पर बात करते हुए चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने सभी छात्रों को मोटिवेट किया और बड़ी संख्या में पार्टिसिपेट करने की बात कही। वाइस चांसरल डॉ. अजय भूषण ने कहा कि हमने प्रतियोगिताओं में स्किल्स का फ्यूजन किया है जिसके चलते ये अधिक रोचक हैं और छात्रों की प्रतिभागिता को बढ़ाने में सहायक होंगी।
वहीं डॉ. रजिस्ट्रार सीतेश कुमार कुमार सिन्हा ने कहा कि स्किल फ्यूजन फेस्ट के जरिए कौशल आधारित अनूठे फेस्ट की शुरुआत की गई है जो मनोरंजक होने के साथ रचनात्मक एवं ज्ञानवर्धक भी है।
सेलिब्रिटी वीएफएक्स एक्सपर्ट दीपल दाल ने किया छात्रों का मार्गदर्शन
पहले दिन के प्रमुख गेस्ट्स में यशराज प्रोडक्शन में वीएफएक्स प्रमुख दीपल दास भी खास रहे। इस दौरान दीपल दास ने छात्रों से बात करते हुए वीएफएक्स में करियर पर मारदर्शन दिया और तेज़ी से बदलती तकनीक की जानकारी साझा की। इसके अलावा स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में स्किल फ्यूजन फेस्ट के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमे स्टैंड अप कॉमेडी, पोएट्री, स्टोरीटेलिंग, मिमिक्री, सिंगिंग, डांस, पोस्टर मेकिंग, कैरीकेचर ड्राइंग एंड पेंटिंग, फूडी फ्रेंजी फायरलेस कुकिंग सलाद डेकोरेशन, बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट, एलिट वुडक्राफ्ट कार्पेंटरी, डेयर टू बी डिफरेंट बिजनेस प्लान, टेक स्पार्क – आईटी इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स, कोडेथन आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *