तकनीकी हस्तांतरण में कृषि वैज्ञानिक अपनी भूमिका को पहचानें – कृषि मंत्री पटेल

भोपाल। देश के विभिन्न हिस्सों से पलायन कर आ रहे श्रमिकों और कृषकों के बीच तकनीकी हस्तांतरण की योजना पर कृषि विज्ञान केन्द्र एवं एग्रीकल्चर टेक्नालॉजी एप्लिकेशन रिसर्च इन्स्टीट्यूट (ICAR) के मध्य इन्टरफेस कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुआ।

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने वैज्ञानिकों से खुली चर्चा करते हुए किसानों की बेहतरी के लिये तकनीक हस्तांतरण में अपनी भूमिका को पहचानने की अवश्यकता बताई। उन्होंने वैज्ञानिकों से आव्हान किया कि वे कृषि क्षेत्र को उन्नत करने में सहभागी बनें।

मंत्री पटेल ने कहा कि तकनीक से कृषकों और श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिये बेहतर परिणाम दें। भारतीय अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है, लॉकडाउन के बाद जहाँ एक ओर शहर उससे पूर्णत: प्रभावित रहे, वहीं दूसरी ओर गाँव में कृषिगत कार्य अनवरत रूप से चलता रहा। पटेल ने टिड्डी दल के प्रकोप से किसानों को निजात दिलाने वाली तकनीक को उन्नत करने को कहा है, जिससे किसानों को नुकसान से बचाया जा सके। उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों को नवीनतम किस्मों के शोध करने पर बधाई भी दी। मंत्री पटेल ने कहा कि प्रदेश के कृषि वैज्ञानिक केन्द्र बेहतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिये कृषि विज्ञान केन्द्रों को आवश्यक सहायता मुहैया कराई जायेगी, जिससे कि वे खेती को लाभ का धंधा बनाने में और अधिक योगदान दे सकें।

pradeshkidhadkan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *