मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ड्रीम भोपाल ग्रीन भोपाल फाउंडेशन के साथ किया पौध-रोपण

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट उद्यान में करंज और गुलमोहर का पौधा रोपा। पौध-रोपण में ड्रीम भोपाल ग्रीन भोपाल सोशल एंड एनवायरमेंट वेलफेयर फाउंडेशन के श्री स्पर्श द्विवेदी तथा सुश्री दीपा सोनी साथ थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौध-रोपण कर पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में सामुदायिक सहभागिता को प्रोत्साहित भी कर रहे है।
फाउंडेशन का उद्देश्य भोपाल को भारत की सबसे हरित और स्वच्छ राजधानी बनाना है। संस्था द्वारा पिछले 2 वर्षों में 14 हजार से अधिक पौधे लगाए गए, जो पर्यावरण को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। संस्था ने नगर निगम के सहयोग से एयरपोर्ट के पास मिनी फॉरेस्ट के लिए भी 6 हजार से ज्यादा पेड़ लगाए हैं। संस्था पिछले 2 वर्षों से नगर निगम भोपाल की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर भी है।
संस्था ने कोरोना काल में जिला आपदा प्रबंधन टीम के साथ काम किया, जिसमें प्रवासी मजदूरों और जरूरतमंद 15 हजार से अधिक व्यक्तियों को खाने के पैकेट तथा 2 हजार परिवारों को राशन उपलब्ध कराया गया। संस्था ने जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के साथ त्वरित रूप से प्लाज्मा और ब्लड उपलब्ध कराने में भी सहयोग दिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान को संस्था की ओर से सुश्री दीपा सोनी द्वारा पौधा भेंट किया गया।
करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। इसका इस्तेमाल धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है। गुलमोहर विश्व के सुंदरतम वृक्षों में से एक है। पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल, वृक्ष को अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। गर्मी के दिनों में गुलमोहर के पेड़ पत्तियों की जगह फूलों से लदे हुए रहते हैं। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *