मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीपल और केसिया का पौधा रोपा

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट उद्यान में पीपल और केशिया का पौधा रोपा। इस मौके पर लेट आर.सी.एस. मेमोरियल हेल्थ एजुकेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी के डॉ. विजय कुमार श्रवण, श्री चन्द्रमोहन श्रवण तथा श्री उपेन्द्र झा भी साथ थे।
सोसायटी पर्यावरण, पौधा-रोपण, स्वच्छता अभियान और स्वास्थ्य जागरूकता के क्षेत्र में सक्रिय है। साथ ही नेत्र रोग शिविर, रक्तदान शिविर तथा कुपोषण एवं हंगर कार्यक्रम के तहत गरीब बस्तियों के लोगों को आहार पोषण, भोजन वितरण सहित कैंसर एवं कुपोषण जैसी बीमारियों से बचाव की जानकारी उपलब्ध करा रही है। सोसायटी कई अन्य गतिविधियों जैसे जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद, पल्स पोलियो अभियान और वैक्सीनेशन जैसे कार्यक्रमों में भी सहयोग कर रही है।
पौधों का महत्व
पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। प्रकृति विज्ञान के अनुसार पीपल का वृक्ष दिन-रात ऑक्सीजन छोड़ता है, जो हमारे पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है। पीपल के पेड़ को अक्षय वृक्ष भी कहा जाता है। यह पेड़ कभी भी पत्तों से विहीन नहीं होता। केसिया को भारत में जंगली दालचीनी भी कहा जाता है। केसिया जावानिका की छाल और पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने में किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *