इंदौर- रीवा स्पेशल ट्रेन से करीब डेढ़ हजार लोग रवाना हुये अपने घरों को

मंत्री श्री सिलावट तथा सांसद श्री लालवानी ने परिजनों की तरह दी आत्मीय बिदाई

इंदौर। इंदौर में कोरोना वायरस के लॉकडाउन के चलते फंसे प्रवासी मजदूरों, विद्यार्थियों आदि को अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिये राज्य शासन और जिला प्रशासन द्वारा लगातार विशेष प्रयास किये जा रहे है। इन्हीं प्रयासों के तहत रात को इंदौर-रीवा स्पेशल ट्रेन के माध्यम से डेढ़ हजार प्रवासियों को अपने-अपने घरों के लिये रवाना किया गया। इनमें अधिकतर लोग रीवा, सीधी, सतना, शहडोल, ड़िडोरी आदि क्षेत्रों के थे। रेल्वे स्टेशन पर जल संसाधन मंत्री एवं इंदौर संभाग के प्रभारी श्री तुलसीराम सिलावट तथा सांसद श्री शंकर लालवानी ने यात्रियों को आत्मीय रूप से भावभीनी बिदाई दी।
इस ट्रेन से 1484 प्रवासियों को रवाना किया गया। मंत्री श्री सिलावट तथा सांसद श्री लालवानी ने यात्रियों से चर्चा की। उन्होंने स्वयं अपने हाथों से यात्रियों को पानी की बोतल, बिस्कुट, भोजन के पैकेट वितरित किये। सभी यात्रियों ने शासन, प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था की सराहना की। उन्होंने विशेष रूप से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया।
कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने बताया कि आज 13 मई की रात इंदौर से एक विशेष ट्रेन रीवा के लिए रवाना की गई । इसमें इंदौर में फँसे हुए ऐसे नागरिक जिन्हें प्रशासन द्वारा विधिवत अनुमति दी गई है,उन्हें ले जाया गया। इन सभी नागरिकों को चिन्हित किया गया था और इन्हें शहर के विभिन्न स्थानों से लाकर खंडवा रोड स्थित राधास्वामी डेरे में रखा गया । एआईसीटीएसएल की बसों से इन्हें रेल्वे स्टेशन तक लाया गया। स्टेशन पर कतारबद्ध रूप से लाकर सोशल डिस्टेसिंग के साथ इन्हें ससम्मान ट्रेन में बिठाया गया। इन्हें आत्मीय रूप से परिजनों की भाति बिदाई दी गई। जाने वाले नागरिकों में विद्यार्थी, नागरिक और श्रमिक शामिल हैं।

कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने आयुक्त नगर निगम को इस कार्य के लिए ज़िम्मेदारी सौंपी थी। अपर आयुक्त श्री रजनीश कसेरा से प्राप्त जानकारी के अनुसार राधा स्वामी डेरे में प्रशासन की व्यवस्थाओं के साथ चिन्हित व्यक्तियों को बुला लिया गया था। रात्रि 8 बजे तक रेलवे स्टेशन भेजा गया। इन यात्रियों के लिए टिकट की सूची और ग्रुप मेडिकल सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद नामित अधिकारी को सौंपे थे। यात्रियों के लिए खाने के पैकेट, पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर, फेस कवर या मास्क, सैनिटाइजर या छोटा साबुन बार आदि उपलब्ध कराये गये। यात्रियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। इस दौरान स्टेशन पर व्यवस्था हेतु जिला प्रशासन, मध्यप्रदेश पुलिस, रेल्वे पुलिस तथा रेलवे के अधिकारी मौजूद थे।
रीवा की रहने वाली आरती मिश्रा ने बताया कि मैं इंदौर में अपने बच्चे के इलाज के लिये आयी थी। डेढ़ माह से यहीं फंस रही। बहुत परेशानी आ रही थी। अपने घर इतनी जल्दी पहुंच जायेंगे इसकी उम्मीद ही नहीं थी। शासन, प्रशासन विेशेषकर मुख्यमंत्री जीं ने हमारी परेशानी को समझा और विशेष ट्रेन चलाकर हमें अपने घर भेजा जा रहा है। मुझे बहुत खुशी हो रही है। इसी तरह का कहना है निर्मला भारती, पूजा मिश्रा, विनय सिंह, शशांक वर्मा, पंकज चतुर्वेदी आदि का। सभी अपने घरों की और जाने की खुशी से सराबोर है। उन्होंने कहा कि हमें भेजने के लिये बहुत अच्छी व्यवस्थाएं की गई। सम्मान के साथ ठहराया गया। भोजन, पीने के पानी आदि की बहुत अच्छी व्यवस्था की गई। हम अपने घरों की और जा रहे है बहुत अच्छा लग रहा है। सभी का धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *