ऊर्जा मंत्री श्री तोमर व सांसद श्री शेजवलकर सहित अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगणों ने विभिन्न स्थानों पर किया सामूहिक योग

ग्वालियर । विगत दिवस जिले में एक हजार से अधिक स्थानों पर लगभग ढाई लाख विद्यार्थियों एवं नागरिकों ने किया योगाभ्यास विश्व योग दिवस पर ग्वालियर जिला भी योगमय नजर आया। ऐतिहासिक ग्वालियर दुर्ग सहित शहर के विभिन्न संस्थानों एवं जिले के अन्य कस्बों व गाँवों में सामूहिक योग का आयोजन हुआ। जिसमें जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने शामिल होकर सामूहिक रूप से योग एवं प्राणायाम किए। इस अवसर पर एलईडी स्क्रीन एवं आकाशवाणी के माध्यम से सभी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा योग दिवस पर दिए गए उदबोधन को सुना। साथ ही जबलपुर में उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में विश्व योग दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम का प्रसारण भी देखा और सुना। जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार विश्व योग दिवस पर जिले के 1028 विद्यालयों व 339 स्थानों पर जिला प्रशासन, आयुष विभाग, हार्टफुलनेस, पतंजलि योग समिति, भारतीय योग संस्थान व ब्रम्हाकुमारी के सहयोग से सामूहिक योग के आयोजन हुए। जिले में लगभग 2 लाख 48 हजार विद्यार्थियों एवं नागरिकों ने निरोग रहने के लिये कॉमन योगा प्रोटोकॉल के तहत सामूहिक योगाभ्यास किया।
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने रेशममिल में किया सामूहिक योग ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने उपनगर ग्वालियर रेशममिल के समीप आयोजित हुए सामूहिक योग में शामिल होकर योगाभ्यास एवं प्राणायाम किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिये सभी को योग और प्राणायाम करना चाहिए। सांसद श्री शेजवलकर ने वीआरजी कॉलेज में वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगणों के साथ किया योग मुरार स्थित विजयाराजे कन्या महाविद्यालय में विश्व योग दिवस पर सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, पूर्व मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री शैलेन्द्र बरूआ, बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, नगर निगम सभापति श्री मनोज तोमर, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी एवं सर्वश्री मधुसूदन भदौरिया व जवाहर प्रजापति सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों, विद्यार्थियों एवं अधिकारियों ने सामूहिक योग किया। संभागीय आयुक्त श्री सिंह एलएनआईपीई में सामूहिक योग में शामिल हुए संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह ने एलएनआईपीई के योगा भवन में विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों के साथ योग किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शहर के नागरिकों ने भी योग किया। ऐतिहासिक ग्वालियर दुर्ग पर कलेक्टर, एसएसपी एवं निगम आयुक्त ने किया योग ग्वालियर दुर्ग पर ऐतिहासिक अस्सी खम्बे की बावड़ी प्रांगण में कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह, अपर आयुक्त श्री विजय राज सहित अन्य अधिकारियों एवं शहर के नागरिकों ने योग किया। विश्व योग दिवस के आयोजनों में जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार, जिला योग प्रभारी श्री दिनेश चाकणकर एवं डीपीसी श्री रविन्द्र सिंह तोमर सहित स्कूल शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी- कर्मचारियों की विशेष भूमिका रही। पीटीएस तिघरा में भी सामूहिक योगाभ्यास किया गया।
गौशाला में भी हुआ सामूहिक योग का आयोजन नगर निगम की लालटिपारा गौशाला में योग का आयोजन किया गया। यहां पर मनु महाराज के द्वारा आमजनों को योग की शिक्षा दी गई। इस आयोजन में पंतजलि की ओर से श्री शिवकुमार पाहवा, वैष्णवी ज्योतिष कार्यालय से ज्योतिषाचार्य पं डॉ. नरेंद्र शर्मा ने नाडी परीक्षण किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया जिसमें डॉ रामअवतार शर्मा, डॉ शंकर कुशवाह ने आमजनों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *