कलेक्टर एवं एसपी ने किया डोभी, मनेरी एवं निवास चैकपोस्ट का निरीक्षण

मण्डला। कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया एवं पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने टिकरिया थाना तथा डोभी, मनेरी एवं निवास पर बनाये गये चैकपोस्ट का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चैकपोस्ट से आने-जाने वाले व्यक्तियों की जानकारी लेते हुए पंजीयन एवं स्वास्थ्य रजिस्टर का भी अवलोकन किया।

टिकरिया थाना का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया एवं पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने लॉकडाऊन के दौरान की गई व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि जिले के विभिन्न अंचलों में अत्यावश्यक सामग्रियों की आपूर्ति को ध्यान में रखते हुए मालवाहक वाहनों को न रोका जाये। मालवाहक वाहनों में यात्रियों को न आने दिया जाये। उन्होंने क्षेत्र में घर पहुंच सेवा के संबंध में भी विस्तार से जानकारी ली। डोभी, मनेरी एवं निवास पर बनाये गये चैकपोस्ट का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि चैकपोस्ट पर आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाये। प्रत्येक व्यक्ति से उसकी यात्रा संबंधी पूरी जानकारी प्राप्त करते हुए विधिवत संधारित की जाये। उनसे यह भी पूछा जाये कि वह पिछले माह में किन-किन स्थानों पर रहा है। किसी भी व्यक्ति को सीधे उनके गाँव, घर जाने की अनुमति न दी जाये। सर्दी, खांसी एवं बुखार से प्रभावित व्यक्ति मिलने पर तत्काल कंट्रोल रूम में सूचना दी जाये। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने चैकपोस्ट पर उपस्थित कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने कर्मचारियों को अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सजग रहने की सलाह दी। भ्रमण के दौरान उन्होंने जनसामान्य से किराना सामग्री, सब्जी एवं दूध की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली तथा कृषि कार्य के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की बात कही।

चैकपोस्ट पर उपस्थित कर्मचारियों द्वारा अपडाऊन करने वाले अधिकारी कर्मचारियों के संबंध में जानकारी दिये जाने पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने निर्देशित किया कि प्रत्येक व्यक्ति की अनिवार्य रूप से जांच की जाये। व्यक्ति जितने बार आता है उतने बार जांच की जाये। यदि कोई व्यक्ति कंटेंटमेंट ऐरिया अथवा चिन्हित हॉटस्पोट से आता है तो उसे प्रवेश की अनुमति न दी जाये। कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देशित किया कि ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें नोटिस दिया जाये। यदि किसी अपडाऊनर्स के कारण जिले में संक्रमण होता है तो संबंधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराते हुए वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। 

कलेक्टर एवं एसपी ने कराया स्वास्थ्य परीक्षण

      भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया एवं पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने डोभी पर बनाये गये चैकपोस्ट में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों से अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया। उन्होंने स्वास्थ्य परीक्षण से लेकर पंजीयन आदि सभी प्रक्रियाओं की जानकारी ली। चैकपोस्ट में आयुष विभाग द्वारा बनाये गये काऊंटर से कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने दवाईयाँ प्राप्त की। कलेक्टर ने निवास में बनाये गये स्वास्थ्य चैकपोस्ट में आवश्यक उपकरण एवं दवाईयों की कमी पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल व्यवस्थाओं में सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने एसडीएम एवं सीईओ जनपद को सतत् रूप से चैकपोस्टों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

फैक्ट्री संचालकों को बरतना होगा सावधानियाँ

मनेरी चैकपोस्ट निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि 20 अप्रैल से फैक्ट्रियाँ प्रारंभ की जा सकती हैं। उन्होंने एसडीएम एवं थाना प्रभारी को कहा कि सभी फैक्ट्री संचालकों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियाँ बरतने के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी किये जायें। फैक्ट्रियों में कार्य करने वाले श्रमिकों को उसी केम्पस में रहना होगा। बार-बार आने-जाने की अनुमति प्रदान नहीं की जायेगी। फैक्ट्री के स्टॉफ को हर बार अपनी जांच कराना अनिवार्य होगा। यदि फैक्ट्री स्टॉफ अथवा उनके श्रमिकों द्वारा संक्रमण फैलने पर फैक्ट्री संचालकों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *