कोरोना से बचाव के लिए ग्राम पंचायतें निभा रही हैं सक्रिय भूमिका

बैतूल। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के दृष्टिगत जिले में लागू लॉक-डाउन का जिला प्रशासन द्वारा सभी नागरिकों से पालन करवाया जा रहा है। लॉक-डाउन का पालन करवाने में ग्राम पंचायतें भी अपनी अहम् भूमिका निभा रही है। जिले के विकासखण्ड आमला के अंतर्गत आने वाली 68 ग्राम पंचायतों में से 8 ग्राम पंचायत सीमावर्ती छिन्दवाड़ा जिले से लगी हुई है, जिसके कारण कोरोना कोविड-19 संक्रमण फैलने की अधिक संभावना रहती है। इस कारण आठों ग्राम पंचायत के पहाड़ी एवं कच्चे रास्तों को ग्राम स्तरीय दल गठित कर पूर्णत: लॉकडाउन कर दिया गया है। ग्राम पंचायतों में नागरिकों को मुनादी के माध्यम से होने वाले संक्रमण से बचाव के तरीके की जानकारी दी जा रही है एवं बाहर से आ रहे नागरिकों की चिकित्सीय परीक्षण उपरान्त होम क्वारेंटाइन रहने हेतु सलाह दी जा रही है। ग्राम पंचायत के माध्यम से संबंधित को सूचना पत्र जारी किया जाता है। सभी ग्राम पंचायतों में क्वारेंटाइन भवन स्थापित किये गये हैं जिसमें अन्य जिले एवं राज्यों से आये हुये नागरिकों को क्वारेंटाइन करने की व्यवस्था की गई है। ग्राम पंचायतों में मास्क का एवं सेनिटाइजर का वितरण ग्रामीणों को किया जा रहा है। बाजार में मास्क एवं सेनिटाइजर की कमी होने के कारण राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से (देविका आजीविका स्व सहायता समूह तोरनवाडा, काजल आजीविका स्व सहायता समूह खिडक़ीखुर्द के माध्यम से) उपलब्ध कराये जा रहे हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायतों के ग्रामों की सीमायें पूर्णत: बंद कर दी गई है एवं किराना, फल-सब्जियों और खाद्यान्न का वितरण सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करते हुये किया जा रहा है। क्वारेंटाइन शेल्टर में सेनेटाइजर का छिडक़ाव किया जा रहा है। कोरोना वायरस के रोकथाम हेतु जनपद पंचायत आमला में समस्त मैदानी अमला द्वारा सभी 68 ग्राम पंचायत एवं 145 ग्रामों में विभिन्न जागरूकता के आवश्यक कदम उठाये गये व  जनता को प्रेरित करने का कार्य विभिन्न माध्यमों से किया जा रहा है।

मुनादी का कार्य
जनपद पंचायत आमला की प्रत्येक ग्राम पंचायत के ग्रामों में विभिन्न मुनादी का कार्य किया जिसमें ग्रामीणों को एक मीटर की दूरी मेनटेन करने हेतु दीवार लेखन, डोण्डी पिटवाकर एवं लाउडस्पीकर के द्वारा लोगों को समझाईश दी जा रही है एवं लॉकडाउन का पालन करने के निर्देश दिये जा रहे हैं।
मंदिरों व सार्वजनिक स्थलों से प्रेरित करना
जनपद पंचायत आमला क्षेत्रान्तर्गत 68 ग्राम पंचायतो में दीवार लेखन, ग्रामों के मंदिरों में लगे लाउडस्पीकर से अनाउसमेन्ट कराकर ग्रामीणों को प्रेरित किया जा रहा है। कोरोना के लक्षणों व उपायो से अवगत कराया जा रहा है। 

बाहर से आये व्यक्तियों को क्वारेंटाइन करना
ग्राम पंचायत में सुविधा अनुसार ग्राम पंचायत भवन/सामुदायिक भवन में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुये क्वारेंटाइन व्यक्तियों के भोजन एवं अन्य सुविधाओं का समुचित ध्यान रखा जा रहा है।
मास्क एवं सेनटाइजर का वितरण
ग्राम पंचायतों में स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित मास्क ग्रामीणों को बांटे जा रहे हैं तथा सेनेटाइजर वितरण के साथ-साथ दिन में अधिक से अधिक बार हाथ धोने की सलाह दी जा रही है।

सीमा पर बाहरी व्यक्ति के प्रवेश की जांच पड़ताल
ग्राम पंचायत में बाहरी व्यक्ति के प्रवेश की जांच पड़ताल की जा रही है क्योंकि जनपद पंचायत आमला की ग्राम पंचायतों की सीमा छिन्दवाड़ा जिले के सीमा क्षेत्र से लगी हुई है। इसके लिये सीमा क्षेत्र की ग्राम पंचायतें व प्रशासन की मदद से बिना जांच पड़ताल के किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।
समय-समय पर खण्ड स्तर की  बैठक का आयोजन  
जनपद पंचायत आमला अन्तर्गत समस्त विभागों के प्रमुखों की समय-समय पर जनपद पंचायत में बैठक आहूत कर महामारी की समस्याओं को निपटाने हेतु बैठकों का आयोजन किया गया। किसानों को खेती कार्य, फसल कटाई व अन्य खेती संबंधी कार्य में कठिनाई न हो, उसके लिये कटाई सामग्री, रस्सी आदि सुविधानुसार उपलब्ध हो, इसके लिये दुकानों की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।  
खाद्यान्न वितरण व्यवस्था
शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से सीधे घर पहुंच खाद्यान्नों का राशन ग्राम पंचायतों के सहयोग से वितरण कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये पहुंचाया जा रहा है।

ग्राम पंचायतों द्वारा उक्त सभी जागरूकता संबंधी कार्य किये जा रहे है। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देशों का ग्रामीण क्षेत्रों में पालन ग्राम स्तर पर तैनात मैदानी अमला, जैसे सचिव, सरपंच, ग्राम रोजगार सहायक, स्वास्थ्य विभाग की टीम, महिला एवं बाल विकास, राजस्व विभाग, पुलिस  प्रशासन आदि सभी के समन्वित प्रयास निरंतर किये जा रहे हैं। इन कार्यों की जनपद पंचायत स्तर पर क्रियान्वित कोरोना कन्ट्रोल रूम द्वारा सतत् मॉनीटरिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *