बिना थर्मल स्कैनिंग और जांच के नहीं मिल रहा कलेक्ट्रेट में प्रवेश

कलेक्टर और अपर कलेक्टर ने भी कराई जांच

कटनी। कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी के बचाव के लिये कटनी जिला प्रशासन ने ऐहतियाती प्रबंधों के तहत सख्त कदम उठाये हैं। दो दिन की छुट्टियों के बाद मंगलवार को खुले कलेक्ट्रेट परिसर के भीतर शासकीय कार्यालयों में आने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों तथा आम नागरिकों को बिना थर्मल स्केनिंग, ऑक्सीमीटर जांच और हैण्डवॉश किये प्रवेश नहीं दिया गया। प्रातः 10.25 बजे कलेक्ट्रेट स्थित अपने दफ्तर पहुंचे कलेक्टर शशिभूषण सिंह और अपर कलेक्टर साकेत मालवीय ने भी परिसर में प्रवेश के पूर्व मेनगेट पर अपनी थर्मल स्कैनिंग और ऑक्सीमीटर से जांच कराई। कलेक्ट्रेट परिसर के बाईं तरफ स्थापित पैडल चलित हैण्डवॉश यूनिट में जाकर इन अधिकारियों ने अपने दफ्तर में जाने से पहले हाथ भी धोये।
            मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर का नजारा ही अलग था। कलेक्ट्रेट में प्रवेश के लिये केवल मुख्य द्वार खुला था। बाहर सोशल डिस्टेन्ंिसंग मेन्टेन रखने के लिये सम्यक दूरी पर पीले रंग के गोले बने हुये थे। कलेक्ट्रेट के भीतर प्रवेश के इच्छुक व्यक्ति इन गोले के भीतर कतार में अपनी बारी आने पर आवश्यक जांच कराकर ही प्रवेश पा रहे थे। कलेक्ट्रेट परिसर के मुख्य द्वार पर स्वास्थ्य जांच के लिये फेस शील्ड लगाये मौजूद टीम तत्परता पूर्वक एक-एक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग, ऑक्सीजन लेवल जांच कर हैण्ड सैनीटाईजर और बगल में लगे हैण्डवॉश यूनिट में हाथ धोने के लिये लोगों को प्रेरित कर रही थी। कलेक्टर शशिभूषण सिंह और अपर कलेक्टर साकेत मालवीय ने इसके बाद निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होने कहा कि जांच स्थल एक पंजी भी संधारित करें ताकि जांच के दौरान असामान्य पाये जाने पर संबंधित व्यक्ति को सर्विलांस में रखकर आगामी कार्यवाही की जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने कलेक्ट्रेट आने वाले हर व्यक्ति को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये सभी आवश्यक सावधानियों का दृढ़ता से पालन करने की समझाईश दी। उन्होने कहा कि कटनी जिले के नागरिकों की जागरुकता, सहयोग और बचाव की सावधानियों के पालन के प्रति गंभीरता और संक्रमण से बचाव के लिये किये गये पुख्ता प्रशासनिक प्रबंधों के फलस्वरुप ही कटनी जिला अब तक कोरोना संक्रमण मुक्त ग्रीन जोन का जिला बना हुआ है। कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अभी बिल्कुल भी टला नहीं है। बल्कि और अधिक सतर्कता, सावधानियों को अपनाते हुये अपने जिले को संक्रमण मुक्त जिला बनाये रखने की कोशिश निरन्तर जारी रखनी है।
कलेक्ट्रेट के सामने के पार्क का किया निरीक्षण
            कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर के सामने स्थित पार्क का निरीक्षण किया। उन्होने कलेक्ट्रेट की संचालन संधारण समिति को पार्क का उचित ढंग से रखरखाव करने, साफ-सफाई की नियमित व्यवस्था एवं पौधों की सिंचाई व्यवस्था, फाउन्टेन तथा फ्लैग स्टोन लाईटिंग की व्यवस्था भी सुचारु रखने के निर्देश दिये। पार्क में सड़क की ओर स्थित पानी की नहर की साफ-सफाई एवं संचित जल में मत्स्य बीज भी वर्षाकाल में डालने के निर्देश संचालन समिति को दिये। इस मौके पर अपर कलेक्टर साकेत मालवीय भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *