कलेक्टर ने किया मनरेगा के तहत तालाब निर्माण कार्य का निरीक्षण

जबलपुर। कलेक्टर भरत यादव ने जिले में बाहर से वापस आये प्रवासी मजदूरों को गाँव में ही मनरेगा के और अन्य विभागों द्वारा संचालित निर्माण कार्यों में रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने कहा कि इन मजदूरों के जॉब कार्ड बनाये जायें साथ ही राज्य शासन के निर्देशानुसार 27 मई से शिविर लगाकर संबल योजना एवं कर्मकार मंडल की योजना के तहत इनका पंजीयन भी किया जाये । श्री यादव ने ये निर्देश आज सोमवार को बरगी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान दिये ।
कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान बरगी के पास ग्राम पंचायत हुलकी के ग्राम छपरा में मनरेगा के तहत प्रारम्भ किये गये खेत तालाब एवं मेड बंधान के कार्य का निरीक्षण किया । उन्होंने इस मौके पर अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा रोजगार मूलक कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिये । ताकि दूसरे राज्यों से वापस आये स्थानीय प्रवासी मजदूरों को भी काम दिया जा सके । श्री यादव ने कहा कि हमारी कोशिश होनी चाहिये कि वापस आये इन मजदूर भाइयों को यहीं पर चल रहे निर्माण कार्यों, औद्योगिक इकाइयों, खदानों अथवा कृषि से जुड़े कार्यों में रोजगार उपलब्ध करा दिया जाये ताकि काम की तलाश में उन्हें दोबारा घर छोड़कर न जाना पड़े ।
श्री यादव ने मनरेगा के तहत छपरा गांव में चल रहे तालाब निर्माण एवं मेढ़ बंधान के कार्य की सराहना भी की । उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत स्थानीय परिस्थितियों के मुताबिक ही कार्य शुरू किये जाने चाहिए । कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान तालाब निर्माण एवं मेढ़ बंधान कार्य में लगे श्रमिकों को मजदूरी के भुगतान की जानकारी भी ली ।
खरीदे गये गेहूं के परिवहन में तेजी लायें:
कलेक्टर ने छपरा गांव में तालाब निर्माण एवं मेढ़ बंधान के कार्य के पहले सुकरी स्थित गेहूं उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण भी किया । उन्होंने खरीदी के बारे में जानकारी ली और शेष बचे किसानों का सत्यापन करने के बाद ही गेहूं खरीदने के निर्देश दिये ताकि खरीदी के अंतिम दिन किसानों की आड़ में बिचौलिये इस व्यवस्था का फायदा न उठा पायें । श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान खरीदी केन्द्र पर रखे गेहूं का भंडारण केन्द्र तक परिवहन में तत्परता बरतने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये।
बरगी के समीप देखा स्टॉप डेम:-
कलेक्टर ने बाद में बरगी के समीप टेंभर नदी के पुल के पास गजना नाला पर करीब 12 लाख रूपये की लागत से बनाये गये स्टॉप डेम का अवलोकन किया । इस अवसर पर कलेक्टर को बताया गया कि स्टॉप डेम बनने से उपलब्ध हुई सिंचाई की सुविधा के फलस्वरूप गर्मियों में भी करीब 800 हेक्टेयर क्षेत्र में जायद की फसल किसानों द्वारा ली जा रही है । इसके साथ ही आसपास के चार-पांच गांव के मवेशियों के लिए भी पानी की अच्छी व्यवस्था हो गई है ।
टिड्डी दल के आक्रमण से निपटने किये गये इंताजमों का लिया जायजा:
कलेक्टर ने बरगी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम पारा में स्थानीय किसानों द्वारा राजस्व विभाग एवं कृषि विभाग के अमले के सहयोग से टिड्डी दल के आक्रमण से उड़द एवं मूंग की फसलों को बचाने किये गये उपायों का जायजा भी लिया । उन्होंने क्षेत्र के किसानों की जागरूकता की सराहना करते हुए कहा कि भले ही टिड्डी दल की इस क्षेत्र में आने की संभावना कम हो लेकिन सभी को इस खतरे से सतर्क रहने की आवश्यकता है ।
ग्राम पारा में टिड्डी दल के हमले से फसल के बचाव के लिए टेंकर एवं स्प्रे पम्प सहित पानी एवं कीटनाशकों के छिड़काव का इंतजाम किया गया है । किसानों द्वारा शोर मचाकर टिड्डी दल को भगाने के लिए डीजे सहित थालियों, बर्तनों आदि की व्यवस्था भी बड़ी मात्रा में की गई है । कलेक्टर ने इस दौरान राजस्व विभाग एवं कृषि विभाग के अमले को टिड्डी दल के हमले से फसल को बचाने किसानों का सहयोग करने तथा सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये । उन्होंने कहा कि इस बारे में कृषि विभाग के मैदानी अमले के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर किसानों को जरूरी सलाह भी दें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *