जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

विदिशा । कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में समिति के सदस्यगणों के अलावा विभागो के जिलाधिकारी मौजूद रहें।
कलेक्टर श्री वैद्य के समक्ष समिति के सदस्य, सचिव श्री एलएस यादव के द्वारा पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों के परिपालन में संबंधित विभागो के द्वारा की गई कार्यवाही के पालन प्रतिवेदन बिन्दुवार प्रस्तुत किया।
कलेक्टर श्री वैद्य ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए जनजागरूकता पर बल दिया और इस अभियान में सभी का सहयोग प्राप्त करने के सुझाव पर अमल करने साथ ही मंडियों में आने वाले ट्रेक्टर ट्रालियो में रेडियम लगाए जाने का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से कराए जाने हेतु मंडियो के भारसाधक अधिकारियों को दिए है। इसी प्रकार समस्त निर्माण ऐजेन्सियों को अपने अपने कार्य क्षेत्रों में चैराहो, मोड़ो पर साईनबोर्ड, काशन बोर्ड, रम्बल स्ट्रिप लगाकर संभावित दुर्घटनाओं से सचेत हो सकें कि कार्यवाही क्रियान्वित करने के निर्देश दिए गए है।
कलेक्टर श्री वैद्य ने कहा कि सड़कों पर दुर्घटनाएं कम से कम हो इसके लिए सांकेतिक चिन्हों के साथ-साथ जनजागरूकता के कार्य अधिक से अधिक संपादित किए जाए। उन्होंने नेशनल हाईवे के चिन्हित स्थलों पर रहने वाली एम्बुलेंस की सुविधाएं दुर्घटना के दौरान अविलम्ब प्राप्त हो ऐसी सहज सरल कार्यप्रणाली क्रियान्वित की जाए।
कलेक्टर श्री वैद्य ने विदिशा शहर में मल्टी पार्किंग के लिए पूर्व से किए जा रहे प्रबंधो पर शीघ्रतिशीघ्र कार्यो को अंजाम देकर पार्किंग सुविधाओ की पूर्ति पर बल दिया है। दो पहिया वाहन चालक हेलमेट का उपयोग करें इसके लिए स्कूलो के माध्यम से जनजागरूकता संबंधी कार्य अधिक से अधिक किए जाएं ताकि युवाजन सुरक्षित रूप से वाहन चलाएं इत्यादि की सीख देने के लिए हर स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करने पर बल दिया गया है।
कलेक्टर श्री वैद्य ने विदिशा जिला मुख्यालय पर ट्रांसपोर्ट नगर बनाए जाने के स्थल चिन्हांकन की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। ततसंबंध में उन्होंने आधुनिक ट्रांसपोर्ट नगर बनाए जाने के लिए निर्धारित मापदण्डो के अनुसार शहर के समीप भूमि का चिन्हांकन कर ट्रांसपोर्ट पदाधिकारियों से संवाद कर आपसी सुलह से समाधान कर निर्माण कार्य कराए जाने पर बल दिया है।
बैठक में नवीन न्यायालय भवन के मुख्य द्वार के समक्ष सड़क पर स्पीड़ ब्रेकर, रंबल स्ट्रीप का कार्य, रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म चार की ओर एवं दुर्गानगर चैराहे के पास तथा जिला अंतर्गत तहसील बासौदा, सिरोंज नगरीय क्षेत्र आदि में दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में रंबल स्ट्रीप लगाने पर चर्चा की गई है। वहीं विदिशा शहर के मुख्य बाजार में अतिक्रमण हटाने पर भी विचार विमर्श किया गया है। इसके अलावा विदिशा नगरीय क्षेत्र में रविवार के दिन दुर्गानगर स्थित हॉट बाजार में वाहन पार्किग, माधवगंज स्टेशन, नीमताल, पुराने बस स्टेण्ड के आसपास एवं बासौदा नगरीय क्षेत्र में वाहन पार्किंग की समस्या के समाधान पर जोर दिया गया है।
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण ऐजेन्सियों द्वारा प्रमुख जंक्शनो एवं अंधे मोडो पर साइन बोर्ड एवं कासन बोर्ड लगाए जाने तथा बासौदा, सिरोंज मार्ग पर स्थित ग्राम गंज से पूर्व स्थित गंज मोड पर आए दिन हो रही वाहन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष पहल कर कार्यो का संपादन करने पर विचार विमर्श कर निर्णय लिए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *