राऊ क्षेत्र में अग्नि शमन यंत्रो, सुरक्षा उपकरणों एवं सुरक्षा के लिए विभिन्न संस्थानों की जांच

इन्दौर। कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देशन में गठित टीमों द्वारा भवनों और संस्थानों में अग्नि सुरक्षा प्रबंधों की जॉच की जा रही है। यह जॉच संबंधित क्षेत्र के एसडीएम के मार्गदर्शन में हो रही है। इस तारतम्य में आज राऊ एसडीएम श्री विनोद राठौड़ , तहसीलदार श्री नारायण नांदेडा एवं नगर निगम के बिल्डिंग ऑफिसर द्वारा अग्नि शमन यंत्रो, सुरक्षा उपकरणों एवं फायर सेफ्टी की सुरक्षा के लिए विभिन्न संस्थानों की जांच की गई।
कल्याण मॉल रेती मंडी चौराहा इंदौर की जाँच की गई। मापदंड अनुसार सभी उपकरण और उनका प्रमाणन पाया गया। इस संबंध में मौके पर जॉच कर उपकरण चलवाये गए। सभी उपकरण अद्यतन एवं कार्यरत है।
होटल सेंसेशन रेती मंडी चौराहा राऊ में लगाई बुकिंग पर रोक
फायर सुरक्षा के संबंध में होटल सेंसेशन रेती मंडी चौराहा राऊ की जॉच की गई। जिसमें पाया गया कि होटल में फायर सुरक्षा उपकरण के तहत मात्र 2 फायर एक्सटिंगसुर थे वो भी आउटडेटेड होकर कार्य नही कर रहे थे। होटल में आग बुझाने के लिए कोई हाईड्रेंट सिस्टम नही पाया गया। होटल द्वारा पेंट हाउस भी बिना अनुमति के बना रखा है। होटल द्वारा पूरा MOS कवर कर रखा है, पार्किंग की व्यवस्था भी नही है। होटल के पास ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट और CC सर्टिफिकेट नही था। फायर NOC नही थी। इस कारण होटल में बुकिंग पर रोक लगाई गयी। इस होटल में 07 दिन का समय अग्नि सुरक्षा प्रबंध के लिए दिया गया साथ ही अगले 7 दिवस में अवैध निर्माण हटाने के निर्देश दिये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *