नियमित टीकाकरण हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ

विदिशा । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ योगेश तिवारी के निर्देशन में विकासखंड बासोदा के जनपद सभा कक्ष में विकासखंड स्तरीय नियमित टीकाकरण के संबंध में उप स्वास्थ्य केंद्र वाइस माइक्रो प्लानिंग बनाने व वीपीडी सर्विलेंस के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में विकासखंड की समस्त एएनएम, आशा सुपरवाइजर, सेक्टर सुपरवाइजर, सी एच ओ के साथ सेक्टर मेडिकल ऑफिसर एवं आरबीएस के चिकित्सक उपस्थित रहे।
बैठक में ग्राम स्तर से लेकर उप स्वास्थ्य स्तर तक का जीरो से पांच वर्ष तक के बच्चे एवं गर्भवती माता को किए जाने वाले नियमित टीकाकरण की कार्य योजना तैयार की गई। साथ ही ऐसी जानलेवा बीमारियां जिन्हें टीकाकरण के द्वारा रोका जा सकता है के संबंध में विस्तृत जानकारी जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर डीके शर्मा एवं डब्लूएचओ के एसएमओ डॉक्टर सागर जावेरी द्वारा दी गई।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि माइक्रोप्लान में कोई भी ग्राम, वार्ड, टोला छूटना नहीं चाहिए। शत प्रतिशत बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का पंजीयन कर टीकाकरण करना सुनिश्चित करें।
इस दौरान व्हील ग्लोबल फाउंडेशन एवं यू बिन पोर्टल पर टीकाकरण सत्रों के साथ हितग्राही बच्चों व गर्ववती प्री रजिस्ट्रेशन कर किए गए टीकाकरण की समीक्षा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *