टिड्डी दल से फसल को नुकसान होने पर मुआवजा राशि देंगे- मंत्री श्री पटेल

हरदा । प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने आज हरदा जिले के मसनगांव में टिड्डी दल से प्रभावित खेतों का निरीक्षण किया। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सरकार और जिला प्रशासन द्वारा की गई त्वरित कार्यवाही से किसानों को अपेक्षाकृत कम नुकसान हुआ है।
मंत्री श्री पटेल ने बताया कि टिड्डी दल के प्रकोप के कारण किसानों को होने वाले नुकसान का सर्वेक्षण कराया जाएगा। सर्वेक्षण का कार्य राजस्व विभाग और कृषि विभाग के अमले का संयुक्त दल बनाकर कराया जाएगा।। उन्होने बताया कि जिन किसानों को अधिक मात्रा में नुकसान हुआ है उन्हें आरबीसी 6 (4) के अंतर्गत मुआवजा देकर क्षतिपूर्ति की जाएगी। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि राज्य स्तर से इसके लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएंगे।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की हितैषी है। किसानों के हित के लिए मंडी एक्ट में संशोधन किया गया है। ग्रामों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार के निर्देशानुसार ग्रामीण आबादी भूमि का सर्वे कराया जाएगा ताकि ग्रामवासी लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि नर्मदापुरम संभाग को जैविक खेती के मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा तथा हरदा जिले में जैविक खेती का विश्वविद्यालय बनाएंगे। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बावजूद किसानों द्वारा गेहूं की कटाई एवं मूंग उत्पादन में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *